10 Blogging Tips For Beginner in Hindi 2021 | Successful Blogging Kaise Kare.

आज मैं आपको 10 Blogging Tips बताने वाला हूं। जो एक Beginner ब्लॉगर के लिए काम आने वाला है। अगर आप भी एक नया ब्लॉगिंग शुरू करने जा रहे हैं। और आपके पास कोई भी आईडिया नहीं है। की ब्लॉगिंग कैसे शुरू किया जाता है। ब्लॉगिंग क्यों शुरू करें। 

आज हर लोग एक नया ब्लॉग शुरू करते हैं। लेकिन 2021 में  पहले के मुताबिक ज्यादा कंपटीशन होने के कारण Blogging को छोड़ देते हैं। क्योंकि उनको Blogging Tips के बारे में नहीं पता होता है। इसीलिए आपको आज मैं 10 Blogging Tips For Beginner के लिए बताने वाला हूं। 

10 Blogging Tips For Beginner in Hindi 2021 

ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले आपको यह जानना होगा। क्या आपके लिए ब्लॉग्गिंग करने का शॉक है। या ब्लॉग्गिंग को ही अपना career बनाना चाहते है। अगर आप ब्लॉग्गिंग को सीरियस लेते है। तब भी आप ब्लॉग्गिंग में सफल हो पाएंगे। 

1. Blogging Start With Proper Niche 

Proper Niche का मतलब क्या होता है। पहले यह समझ लेते है। Proper Niche जैसे - Food, Health, Tips and Trick, Fashion, Style, Blogging, Make Money Online, Arts, Video Editing, Software Reviews, Communication E.T.C.

इस में से आपके पास किस टॉपिक पर लगातार काम कर सकते है। और लंबे समय तक आर्टिकल्स लिख सकते है। अपने नॉलेज के अनुशार Proper Niche चुने। 

1. Blog Name 

अगर आपने  Blog बनाने की सोच रहे हैं। तब आपको एक Branding नाम भी सोचना होगा। जिस भी कैटेगरी में आप Blog शुरू कर रहे हैं। उसी केटेगरी में Blog का नाम रखें। 

जैसे- food कैटेगरी में आपने Blog को शुरू कर रहे हैं। तब आपको कुछ इस प्रकार से यह Blog का नाम रखना चाहिए।  FoodTips, ProperFood, etc.

2. Blog Vision and Mission 

Blog बनाने का उद्देश्य क्या है। एक नया ब्लॉग बनाने जा रहे हैं। तब आपको पता होना चाहिए कि आप Blog बनाने के बाद क्या करना चाहते हैं। अगर आप उस पर लगातार काम करना चाहते हैं या फिर उसमें सिर्फ पैसा कमाने के लिए Blog शुरू कर रहे हैं। ऐसे बात जरूर जान लेना चाहिए। 

10 Blogging Tips For Beginner in Hindi 2021.


3. Target Audience 

Blog बना लेने से ही सब कुछ नहीं हो जाता है। जब भी आप एक नया ब्लॉग बनाएगा। तब आपके Blog के बारे में लगभग किसी को भी जानकारी नहीं होगा। उस समय अपने ब्लॉग को वैसे ऑडियंस के पास भेजना होता है। जो आपके केटेगरी के ऊपर बिलॉन्ग करता है। 

यानी कि वह आपके कैटेगरी के अनुसार पसंद करता है। आपने जो भी ब्लॉग पर लिखा है। उसे वह पढ़ना चाहता है। ऐसे लोगों को आपकी Blog के बारे में जानना चाहिए। 

अगर आपने एक बिजनेस Blog खोला है। या फिर खोलने जा रहे हैं। आप अपने ब्लॉग काटोगेरी के Competitor को Analysis करना होगा। अगर आपके काटोगेरी में Competitor ज्यादा है। तब आपको एक यूनिक काम करना होगा जो आपके Competitor से अलग बनाता हो। 

4.  Website Set -up 

अपने ब्लॉग या वेबसाइट को professional look देने की कोशिश करे। professional look देने का  मतलब यह हुआ की Infrastructure In Built करना होगा। जैसे designing, customization , structure or responsive बनाने की कोशिश करे। 

 content planning 

अपने वेबसाइट पर यह भी देखना होगा की  लोग किस तरह का content में interest रखते है। और सबसे ज्यादा क्या देखना पसंद करते है। उसी के अनुशार आपको content planning करना होता है। 

content planning का idea आपको google analytics  में मिल जायेगा। और आपके यह भी पता करना होगा की लोग किस पोस्ट को कब देखना और पढ़ना पसंद करते है। 

content planning का चाहे तो आप साल में एक बार पुरे महीने का कर सकते है। नहीं तो monthly  या weekly  के आधार पर  कर सकते है। इसका भी idea google analytics  में मिल जायेगा।

5. Email subscription 

 Email subscription आज काफी ज्यादा common हो गया है। लगभग सभी वेबसाइट में  Email subscription का ऑप्शन होता है। जो आपके वेबसाइट के लिए बहुत ज्यादा जरुरी होता है। 

अगर आपके वेबसाइट पर एक बार कोई users आता है। और  उसको आपका content पसंद आने पर आपको Subscribe भी कर लेता है। और बार बार आना शुरू कर देते है। 

इसलिए आपके ब्लॉग पर Email subscription का gadget लगा कर रखना चाहिए।  Email subscription  लगभग सभी वेबसाइट के template में पहले से ही built होता है। 

6. Share On social media 

आप जब भी एक वेबसाइट बनाते हैं। तब उस वेबसाइट के बारे में सिर्फ आपके दोस्त और कुछ ही लोग को पता होता है। लेकिन वह भी आपके केटेगरी में नहीं आते हैं तो उसके लिए आपके वेबसाइट में कुछ भी दम नहीं होता है। 

इसीलिए अपनी वेबसाइट को एक ऐसे लोगों तक पहुंचाना होगा। जिसकी उस वेबसाइट के कंटेंट की जरूरत होगी। तभी आप ब्लॉगिंग की दुनिया में सफल हो पाएंगे। 

अपने वेबसाइट को अलग-अलग लोगों तक पहुंचाने का बहुत सारे तरीके हैं। लेकिन आज कुछ ऐसे सोशल मीडिया के बारे में मैं आपको बदला लूंगा। जिसके माध्यम से अपनी वेबसाइट को अपनी कैटेगरी के लोगों तक पहुंचा सकते हैं। 



Facebook 

आज के समय में, फेसबुक भी एक बहुत बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बन गया है। इन प्लेटफार्म की मदद से अपने प्रोडक्ट या अपने कैटेगरी अनुसार वेबसाइट को पहुंचा सकते हैं। इनमें खास बात यह होता है।  कि आपको अपने कंटेंट के अनुसार ही यूज़र का इंटरेस्ट बन जाता है। 

फेसबुक से अपनी वेबसाइट को प्रमोट करने के लिए फेसबुक पर एक पेज बनाना होगापेज कैसे बनाएं। इस पर मैंने पहले ही एक आर्टिकल से लिखा है। चाहे तो आप पढ़ सकते हैं। 


इस आर्टिकल्स में मैंने यह भी बताया था। की फेसबुक पेज बनाकर पैसा कैसे कमाया जाता है।  कुछ दिन पहले मैंने भी फेसबुक से बहुत सारे ट्रैफिक अपने वेबसाइट पर लाया हु। अगर आपको पता नहीं है। कि फेसबुक से कैसे ट्रैफिक लाए। तब आप जाकर मेरा एक आर्टिकल्स और भी पढ़ सकते हैं। 


Instagram 

आज सबसे ज्यादा , लोग सोशल मीडिया पर दिन भर एक्टिव रहते हैं। एक्टिव होने की वजह से वेबसाइट या प्रोडक्ट को कस्टमर तक पहुंचाना और भी आसान हो जाता है। इंस्टाग्राम की मदद से भी अपने ब्लॉग को प्रमोशन कर सकते हैं। जो बिल्कुल फ्री है। 

इंस्टाग्राम से अपने ब्लॉग को प्रमोशन करने के लिए आपको सबसे पहले इंस्टाग्राम पर अकाउंट बनाना होगा। और आपको उन्हीं लोगों को फॉलो करना होगा। जो लोग आपके केटेगरी से बिलॉन्ग करते हैं। और वह लोग आपको पेज को फॉलो भी करना शुरू कर देंगे। 

यह सब काम बिल्कुल ऑनलाइन और मुक्त किया जाता है। इसीलिए इसमें एक बार कोशिश करने में क्या जाता है। इंस्टाग्राम की मदद से अपने ब्लॉग पर झोली भर कर ट्रैफिक ला सकते हैं। इसमें सिर्फ अपने वेबसाइट का लिंक इंस्टाग्राम पर लोगों के साथ शेयर करना होगा। 

Pinterest

Pinterest जो Google Search Engine के तरह होता है। Pinterest के साथ आप अपनी ब्लॉक का कंटेंट का आईडिया भी ले सकते हैं। आज के समय में लगभग सभी लोग जो ब्लॉगिंग करते हैं। उनका अकाउंट Pinterest पर जरूर होता है। 

Pinterest कैलिफोर्निया का बनाया हुआ। एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। जो आज के समय में, लगभग 20 + देशों में अपना बाजार चलाया हुआ है। Pinterest पर लगभग 5000 billions से भी ज्यादा यूजर प्रतिदिन आते हैं। 

Pinterest भी गूगल की तरह Search Engine जैसा है। 

Pinterest  का ऑफिशियल वेबसाइट है https://in.pinterest. com/   Pinterest  मान लो आपने एक अकाउंट खोलना है। और अपने कैटेगरी के अनुसार लोगों को अपने वेबसाइट पर लाना चाहते हो। तब आपको वहां से बहुत अच्छा ट्रैफिक मिल जाएगा। अब आप सोच रहे होंगे कैसे - तो चलिए मैं बताता हूं। 

Pinterest  पर लगभग दिन के करोड़ों लोग आते हैं। उसमें से कुछ भी लोग आपके भी वेबसाइट पर आ जाएंगे। तो दिन का  ट्रैफिक लगभग 10 k तक आपके वेबसाइट पर आ जाए। 10 k का मतलब 10000 लोग होता है। 

जिसके वेबसाइट का रैंकिंग भी बढ़ेगी। और गूगल की नजर में आपके वेबसाइट पर एक भरोसा भी बन जाएगा। Pinterest  से ट्रैफिक आने का मतलब आपको लगातार वेबसाइट पर ट्रैफिक आते रहेंगे। 

एक नया ब्लॉगर जाकर एक बार Pinterest  में ट्राई करना चाहिए। क्योंकि यह भी फ्री का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। जहां पर आपको ₹1 खर्च करने की जरूरत नहीं होगी। 

Twitter 

ट्विटर भी आज एक बहुत बड़ा प्लेटफॉर्म बन गया है। अगर भारत की बात करें तो, भारत में लगभग सभी बड़े बड़े बिजनेसमैन नेता , एक्टर्स , और राजनीति से जुड़े हुए लोग हैं। ट्विटर पर दिन का लगभग 4 - 5 घंटों तक बिताते हैं। 

ट्विटर पर भी अपनी वेबसाइट या प्रोडक्ट को लोगों तक पहुंचाना उतना ही आसान हो जाता है। जितना किसी से प्लेटफार्म पर हो जाती है। ट्विटर से अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने के लिए आपको अपने फिर साइट पर सबसे पहले उसी कैटेगरी को कंटेंट डालना होगा। जो कैटेगरी को ट्विटर पर फॉलो किए हुए हैं। 

ट्विटर पर अपनी वेबसाइट का लिंक भी शेयर करना होगा। लिंक के साथ आप चाहें तो अपना वेबसाइट का कंटेंट भी शेयर कर सकते हैं। 

7. Blog Marketing Strategies 

Blog  बना लेने के बाद ब्लॉग को ब्लॉग को Marketing करना होता है। उसे  Blog Marketing  Strategies कहा जाता है। Blog Marketing आप किसी के साथ Collaboration  कर सकते है। Blog Marketing  करने  के लिए Offline Event के माध्यम से किया जा रहा है। 

8. Blog Monetization 

आज हर कोई ब्लॉग की शुरुआत पैसा कमाने के लिए बनाता है। और ब्लॉग से लाखो रूपए कमाना चाहते है। और बहुत लोग कमा भी रहे है। 

Blog Monetization करने का बहुत सारे तरीका है। Blog को Monetization करने के लिए आप google adsense जैसे बड़ी कंपनी के साथ कर सकते हो। अगर आपको google adsense के द्वारा अप्रूवल मिल जाता है तब आप  बहुत रूपए कमा सकते है। 

Blog Monetization करने के लिए affiliate marketing का मदद ले सकते है। बहुत अलग कंपनी है जो आपके ब्लॉग को 10 min के अंदर में monetize कर देती है। और आपको पैसा भी देना शुरू कर देती है। 

Conclusion 


इस आर्टिकल्स में अपने  होगा 10 Blogging Tips For Beginner in Hindi 2021. जिसको फॉलो करने  आप ब्लॉग्गिंग की दुनिया में कुछ बदलाब कर सकते है। 

मुझे उम्मीद है की आपको यह आर्टिकल्स पढ़कर अच्छा लगा होगा। इस आर्टिकल्स को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। ताकि उनका भी मदद हो सके। और जो लोग ब्लॉगिंग में Beginner है। उसके लिए काफी जानकारी मिल जाएगी। 

इस आर्टिकल्स को अपने सोशल मीडिया के साथ शेयर जरूर करे। और आप मुझे इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते है। जो भी कोई समस्या है तो आप मुझे कमैंट्स में जरूर बताये। 

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url