गूगल अद्सेंसे क्या होता है। अकाउंट कैसे बनाया जाता है।

नमस्कार दोस्तों इस आर्टिकल में आपको पढ़ने को मिलेगा Google Adsense क्या है गूगल ऐडसेंस कैसे काम करता है क्या  हम इस्तेमाल कर सकते हैं। सारी जानकारी , इस आर्टिकल्स में पढ़ने को मिल जाएगा इस आर्टिकल पढ़ने के बाद आपको दूसरी आर्टिकल्स को पढ़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Google Adsense क्या है :- 

सबसे पहले आप यह समझिए कि गूगल ऐडसेंस होती क्या है गूगल ऐडसेंस एक ऐसा प्लेटफार्म है या फिर एक प्रोग्राम है। जिसके माध्यम से आपको पैसा मिलता है यानी कि आप किसी भी ऑनलाइन काम करते हैं तो उसके माध्यम से आपको पैसा बैंक अकाउंट में भेज दिया जाता है। 

गूगल ऐडसेंस गूगल द्वारा बनाया गया है। जो कि हमें पैसा कमाने के लिए बनाया गया है। गूगल ऐडसेंस एक बैंक की तरह काम करता है। 

अगर आप एक ऑनलाइन काम करते हैं चाहे आप ब्लॉग पर काम करते हैं।  यूट्यूब वीडियो बनाते हैं। तो आप जानते होंगे कि गूगल ऐडसेंस क्या है लेकिन कई लोग हैं 

जो अभी तक भी नहीं जानते गूगल ऐडसेंस क्या है। अपनी जान लिया होगा कि गूगल ऐडसेंस होता क्या है अब मैं बताऊंगा क्या गूगल ऐडसेंस काम कैसे करता है। 

गूगल अकाउंट बनाना बिल्कुल फ्री है चाहे तो आप आसानी से अपने अकाउंट बना सकते हैं केवल इसलिए आपको जीमेल आईडी और पासवर्ड की जरूरत पड़ेगी। 
गूगल अद्सेंसे क्या होता है। अकाउंट कैसे बनाया जाता है।
गूगल अद्सेंसे क्या होता है। अकाउंट कैसे बनाया जाता है। 


Google Adsense काम कैसे करता है :- 

अपने कई सारे वेबसाइट या कई सारे यूट्यूब वीडियो और कई सारे एप्लीकेशन पर भी जाकर देखा होगा। वहां पर विज्ञापन दिखाई देते हैं।  

जो कि गूगल के द्वारा लगाया जाता है। यह विज्ञापन गूगल के द्वारा खुद से लगाया जाता है।  क्योंकि यह दूसरे लोगों को दिया जाता है। दूसरे उनको इसके बदले पैसा देते है। 

चलिए मैं आपको एक उदाहरण के तौर पर आपको समझा दूंगा बिल्कुल अच्छी तरह से कि किस तरह से गूगल ऐडसेंस काम करता है। 

मान लीजिये आपने एक मोबाइल कंपनी  नया खोला है उसके लिए आपको विज्ञापन करना होगा यानी कि आपको प्रचार करना होगा आपको अपनी कंपनी के बारे में सभी लोगों को बताना होगा कि हमारी कंपनी है।  जो कि नया मोबाइल खोली है।  

इसमें अच्छे-अच्छे सर्विस दिया जाता है इस कंपनी को विज्ञापन करने के लिए आप बहुत सारे ऐसे प्लेटफार्म पर जाएंगे जहां पर आपको कुछ पैसा देना होगा। 

और वहां से आपको कस्टमर को लेकर आना होगा काफी सारी कंपनियां गलत विज्ञापन चले जाते हैं। तो उससे उनका पैसा भी लॉस हो जाता है। 

और वह कभी आगे कंपनी को नहीं बड़ा पाते हैं जिससे उनको कंपनी में डूब जाती है इसीलिए कई कंपनियां हैं।  जो गूगल के सहारा लेते हैं। 

गूगल ऐडसेंस की सहारा लेते हैं। वह कंपनियां गूगल ऐडसेंस को उनके बदले पैसा देते हैं और उनका पर विज्ञापन किसी वेबसाइट या फिर किसी एप्स में दिखाया जाता है

अगर आप यूट्यूब पर वीडियो देखते होंगे तो मैं बहुत सारे अस्तित्व लेट आते हैं जो कि हमें अब ठीक करने पड़ते हैं या फिर विदाउट की पलायड आते हैं।  

जिसमें में राष्ट्रीय नहीं करने की जरूरत पड़ती है उस विज्ञापन को एक कंपनी द्वारा दिया जाता है और उसके बदले कुछ पैसा भी दिया जाता है।  

ताकि हमारा विज्ञापन उसमें दिखाइए और लोगों को बताइए कि हमारा भी एक कंपनी है

विज्ञापन देने वाले कंपनियों को भी बहुत सारे फायदा होता है।  क्योंकि उनका प्रोडक्ट का और भालू बढ़ जाता है और उनका ब्रांड मार्केट में और ज्यादा ऊंचा हो जाता है। इस प्रकार गूगल ऐडसेंस काम करता है 

अगर आप कई वेबसाइट पर जाते हैं तो आप विज्ञापन दिखाया जाता है उस विज्ञापन पर जैसे ही आप क्लिक करते हैं तो वह विज्ञापन कट हो जाता है। 

या और दूसरे पेज पर ही डायरेक्ट हो जाता है जिससे उनका फायदा होता है उसके बदले उसका पैसा मिलता है  यह तय गूगल ऐडसेंस के द्वारा किया जाता है। 

कि एक साइट पर मैं इतना विज्ञापन दिखाने पर कितना पैसा लूंगा और कितना पैसा आपको उसमें दूंगा। 

Google Adsense का इस्तेमाल कैसे करते है :- 

गूगल ऐडसेंस का इस्तेमाल हालांकि आपको चाहे तो विज्ञापन लगाने में कर सकते हैं। गूगल ऐडसेंस का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको गूगल में जाना होगा। 

और वहां पर लिखा होगा।  गूगल ऐडसेंस डॉट कॉम उसके बाद आपको Log in हो जाना होगा जो कि आप ईमेल आईडी से Log in हो सकते हैं। 

अगर आपने पहले से ही अकाउंट बना लिया तो उसके लिए आपको sign up करने की जरूरत पड़ेगी जो कि आप ईमेल आईडी से आसानी से sign up कर सकते हैं। 

और उसमें अंदर जा सकते हैं। चाहे तो आप गूगल ऐडसेंस का app डाउनलोड कर सकते हैं जो कि आपको आसानी से प्ले स्टोर में में मिल जाएगा। 

Google Adsense और Youtube Channel Linked कैसे करे ?

अगर आपका एक युटुब चैनल है जो कि 4000 घंटा और 1000 सब्सक्राइबर कंप्लीट हो गया है।  तो  उसे गूगल ऐडसेंस के लिए भेज दे सकते हैं।  

जिससे आपको विज्ञापन आपका वीडियो पर दिखाया जाएगा और उसी से आपको पैसा भी दिया जाएगा

आज की डेट में अगर बात करें तो गूगल ऐडसेंस से पैसा कमाना काफी आसान हो गया है क्योंकि बहुत सारे ऐसे तरीके हैं जोकि गूगल ऐडसेंस या पैसे कमा सकते हैं। 

चाहे तो आप एक नया ब्लॉग बना सकते हैं या फिर एक नया यूट्यूब चैनल बनाकर भी गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं

गूगल ऐडसेंस को अप्रूवल मिल जाने के बाद आपको बैंक अकाउंट अपना गूगल ऐडसेंस अकाउंट से लिंक करना होता है। जिसे आपको पैसा मिलना शुरू हो जाता है।  

Final Words Of Google Adsense

मुझे उम्मीद है कि आपको पता लग गया ओके गूगल ऐडसेंस कैसे काम करता है गूगल ऐडसेंस होता क्या है और इसे हम लोग गूगल ऐडसेंस को बैंक अकाउंट से कैसे लिंक कर सकते हैं। 

इस आर्टिकल्स में आपको सारी जानकारी है बिल्कुल उदाहरण के तौर पर दिया गया है और चाहे तो आप द्वारा भी पढ़ सकते हैं। 

और कमेंट सेक्शन में बता सकते हैं आपको कोई भी परेशानियां हो। काफी लोग अभी बोलते क्यों गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल देना आपका आसान नहीं होता। 

लेकिन मैं आपको बताता हूं। कि गूगल ऐडसेंस कर देना बहुत आसान होता है आज के समय में भी। 

                                जय हिंद वंदे मातरम। 

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url