Blog kaise Banaye in 2021 और पैसा कैसे कमाये.

नमस्कार, दोस्त कैसे हो आपलोग उम्मीद करता हु। की आपलोग बढ़िया से होंगे।आज के इस आर्टिकल्स में आपको पढ़ने को मिलेगा Blog kaise Banaye in 2021 पैसा कैसे कमाये

इस आर्टिकल्स को पढ़ने के बाद आपको पता लग जायेगा फ्री, में Blog kaise Banaye और पैसा कैसे कमाये। ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए बहुत सारे तरीके है। 

लेकिन उसी में से एक अच्छा तरीका है जो कि Blog बनाने के लिए, अगर आपने कभी आर्टिकल्स लिखा होगा या फिर आपको आर्टिकल्स देखने आता है तो आप Blog भी बना सकते हैं। 

उसके बाद आपको अच्छी खासी पैसे कमा सकते हैं काफी लोग आज के डेट में ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए Blog बनाते हैं।  और उससे काफी हजारों रुपए कमाते हैं। 

वह भी प्रतिदिन. इस आर्टिकल्स में जो भी आपको पढ़ने को मिलेगा जो सब चीज आपको फ्री देखने को मिलेगा अगर आप उसमें एक से दो माह तक लगातार काम करते है। तो आपको ऑनलाइन पैसा कमाने बहुत आसान हो जाएगा। 


Mobile से Blog kaise Banaye in 2021

अगर आपके पास लैपटॉप या कंप्यूटर नहीं है तो आप मोबाइल से भी फ्री Blog बना सकते है।  जिसमें आपको अच्छी खासी कमाई हो सकती है  

बहुत सारे ऐसे लोग हैं जिनके पास कंप्यूटर नहीं है और उनके पास इतना बजट नहीं है कि वह कंप्यूटर खरीद सके और ब्लॉगिंग कर सके। उनके पास किसी भी मोबाइल है। 

तो उसी से ब्लॉगिंग करते हैं और आज लाखों रुपए प्रतिमाह कमा रहे हैं आपने कई बार यूट्यूब पर भी और गूगल पर Blog पढ़े होंगे की काफी सरे लोग Blog बनाकर घर बैठे लाखो रुपए कमा करे है। 

आज मै आपको blog kaise banaye step by step in hindi 2021 सभी जानकारिया बताऊंगा। अगर आप कंप्यूटर या लैपटॉप में ब्लॉग बनाना चाहते हो तो वही तरीका है जो मै बताने वाला हु। 


Blogger पर Free Blog kaise Banaye in 2021 और पैसा कैसे कमाये


Blogger एक प्लेटफार्म है। जो गूगल के दवारा चलाया जाता है। Blogger पर  Blog बनाने के लिए आपको डोमेन नेम और होस्टिंग खरीदने की बिल्कुल जरूरत नहीं है। ब्लॉगर एक ऐसा प्लेटफार्म है। जो कि गूगल द्वारा चलाया जाता है। 
इसके लिए आप कुछ भी आपको पैसा पेड़ करने की जरूरत भी नहीं है। ब्लॉगर पर आप बिल्कुल फ्री में Blog बना सकते हैं और उसे पैसे कमा सकते हैं। 
Blog kaise Banaye in 2021 और पैसा कैसे कमाये.
Blog kaise Banaye in 2021 और पैसा कैसे कमाये.


Blog Kaise Banaye Step By Step In Hindi


1.सबसे पहले आप अगर कंप्यूटर में या फिर मोबाइल में blog बनाना चाहते हैं। तो आपको Chrome Browser को ओपन करे। 
2. अगर आप मोबाइल में Blog क बनाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको google. com पर जाएं। और मोबाइल को Desktop Mode में ओपन करे। 
3. Google में सच करे। www.Blogger. com 
4. उसके बाद आपको Choose a name For Your Blog का पेज खुल जायेगा। निचे में आपको Titles Fill Up करना है जो भी टाइटल्स लोगो को दिखाना चाहते है। 
वो Titles रख सकते है। चाहे तो आप अपना नाम भी रख सकते है या फिर किसी Ranking Keywords को Titles रख सकते है। For Example :- Sandeep kumar.
5.अब आपको Blogger address लिखना है।  कुछ इस प्रकार है। sandeephub.in या फिर अपने मन से कुछ भी लिख सकते हैं।  जो कि अपना नाम दिखाना चाहते हैं। 

U.R.L Address  बनाना चाहते हैं उसके बाद आपको कुछ नहीं करना है। सीधे आपको Finished पर क्लिक कर देना है और एक बार और आपको कंफर्म का ऑप्शन आएगा 

6. अब आपका सारा काम खत्म हो गया और आपका एक अच्छी तरह से Blog बनकर तैयार हो गया है। अब आपको इसमें सिर्फ पोस्ट लिखना है। 

और उसके बाद देखिए Google Adsense  के लिए अप्लाई करना है।  जिससे आपको अप्रूवल मिलने के बाद पैसा मिल सके और कमाई हो सके। 

Mobile से Free Blog kaise Banaye in 2021 और पैसा कैसे कमाये?



मोबाइल से blogging करने के लिए सिर्फ आपको मोबाइल की जरूरत है। जो भी आपको कोई भी मोबाइल है।  जिसमें आपको अच्छी तरह से नेटवर्क मिलता  है। 

उसमें भी blogging कर सकते हैं उसके लिए सिर्फ आपको ही प्रोसेस को फॉलो करना होगा जिसको मैंने पहले आपको बताया है। 

और अगर इससे प्रोसेस नहीं फॉलो करते हैं तो चाहे आप तो मोबाइल में blogger का एप्लीकेशन भी डाउनलोड कर सकते हैं और उससे भी ब्लॉगिंग कर सकते हैं। 

blogger का Application  डाउनलोड करने के लिए आपको प्ले स्टोर में जाना होगा और उसमें सर्च करना होगा ब्लॉगर उसके बाद आपको 19 M.B  का एक एप्लीकेशन मिलेगा जिसको आप डाउनलोड कर सकते हैं और उसी प्रोसेस को फॉलो कर सकते हैं। 

Blog को Professional kaise Banaye in 2021


अपने ब्लॉग को प्रोफेशन बनाने के लिए चाहे तो आपको एक Hoisting खरीदना होगा जो कि आप आसानी से बड़े-बड़े कंपनियों Bigrock. in से भी खरीद सकते हैं। 

और उसके बाद आपको एक अच्छा सा Domin Name खरीदना करना होगा।  जिसके लिए आपको Godaddy.com या फिर अलग प्लेटफार्म से भी खरीद सकते हैं। 

Domin Name और Hoisting खरीदने के बाद। आपको wordpress पर जाकर एक अच्छा सा Theme और Template खरीद सकते है।  नहीं तो आप free में  Theme और Template यूज़ कर सकते है। 

एक प्रोफेशनल ब्लॉग बनाए केलिए चाहे तो आप news blog भी बना सकते है। news blog बनाने के लिए आपको सिर्फ  news कही से कॉपी कर सकते है और पैसा कमा सकते है।  

अगर आपको प्रोफेशनल ब्लॉग बनाना है तो उसके लिए आप wordpress पर जाकर अच्छी तरह से प्रोफेशनल Blog बना सकते हो क्योंकि वहां पर आपको बहुत सारी c.panel  और बहुत सारे Facilities भी मिल जाते हैं। 



जिसकी मदद से आपको Blog की Ranking और बढ़ जाती है।

Blog बनाने के बाद बहुत तरीके से पैसा कैसे कमाएं 2021 ?

Blog क बनाने के बाद आप निम्नलिखित तरीकों से पैसा कमा सकते हैं। 

  • Google Adsense Approval
  • Affiliate Marketing
  • Post Paid लिख कर 
  • Digital Marketing
  • Advertisement 

और भी ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिसको आप गेस्ट पोस्ट लिखकर भी पैसे कमा सकते हैं। और किसी का एडवर्टाइजमेंट भी करके पैसा कमा सकते हैं आपके पास अनेक रास्ते भी खुल जाते हैं। 

Google Adsense  का अप्रूवल मिलने के बाद आपका ब्लॉग को  मोनेटाइज कर दिया जाता है और भी आपको बहुत अच्छी तरह से कमाई बढ़ा दी जाती है। 

यह तरीका बिल्कुल गूगल के द्वारा चलाया जाता है इसमें कोई भी धोखाधड़ी होने की संभावना बहुत कम होती है। 

अपने Blog को Google AdSense से कैसे Apply करे 2021 ?

अपने Blog को Google Adsense के Apply करने से पहले कुछ बातों को ध्यान दें। और उसके बाद अपने Blog  को Google Adsense लिए भेजें। 

गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई करने से पहले अपने ब्लॉग को देख ले की Blog में कोई कमी तो नहीं रह गई है।  


1.  Google Adsense के लिए अप्लाई करने से पहले आपके Blog  में  25 से 30 आर्टिकल्स होना बहुत जरूरी है प्रत्येक आर्टिकल्स बिल्कुल यूनिक होना चाहिए। 

कही से कॉपी पेस्ट किया हुआ नहीं होना चाहिए। नहीं तो Google Adsenseआपको तुरंत रिजेक्ट कर देगा जिससे आपको कमाई नहीं हो पाएगी

2. Google Adsense के लिए अप्लाई करने से पहले आपके कुछ पेज होना चाहिए जैसे कि Privacy Policy, disclaimer's Terms and condition, About us, Contact Us, यह सब प्रमुख पेज है। बिल्कुल होना चाहिए नहीं तो आपको Google Adsense को  भूल जाइए। 
3.  सभी आर्टिकल्स 1000 से 2000 के शब्दों में होना चाहिए। 
4. आपको एक ऐसा Template चुनना होगा। जिसमें गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल बिल्कुल आसानी से मिल जाए। 
5. आपका डोमेन नेम कम से कम 2 से 3 दिन का पुराना होना चाहिए
6. ये सभी रहने के बाद आप तुरंत Google Adsense केलिए अप्लाई कर सकते है 2021 में। 

अब मैं आपको बताता हु। की Google Adsenseके लिए अप्लाई कैसे करना है। 


1. सबसे पहले आप https://www.google.com/adsense/start/#/?modal_active=none पर जाये। 

2. गूगल ऐडसेंस पर जाने के बाद आपको वहां पर लॉग इन कर लेना इसमें आपको लॉगइन जीमेल आईडी से  जिसमे आपका उम्र 18 वर्ष से ऊपर हो। चाहे तो आप अपने माता-पिता का भी जीमेल आईडी बना सकते हैं और उनका जीमेल आईडी हे गूगल ऐडसेंस में लॉगिन हो सकते हैं। 

3. उसके बाद आपको अपना Blog  का यूआरएल लिंक डालना है उदाहरण के लिए WWW.SANDEEPHUB.IN .
4. उसके के बाद आप अपने Blog को ऐडसेंस के लिए अप्लाई कर देना जिससे आपका ब्लॉग रिव्यू हो सके और ऐडसेंस का अप्रूवल मिल सके। 
5. Submit करने से पहले आपको एक Code दिया जाएगा जिसको आप Blogger में Edit HTML सेक्शन में जाकर Head Section के निचे Paste कर देना है। 
6. अब आप कम से कम 1 सप्ताह से 2 सप्ताह के बीच रुक जाना है क्योंकि इसमें आपका Blog को रिमूव किया जाता है  और ऐडसेंस का अप्रूवल देना या रिजेक्शन  पता लग जाएगा। 

Blog kaise Banaye in 2021 और पैसा कैसे कमाये अपने अच्छी तरह से सिख लिया होगा। 

दोस्तों मुझे उम्मीद है क्या आपने सीख लिया होगा की बिलकुल फ्री, में Blog kaise Banaye in 2021 और पैसा कैसे कमाये मैंने सभी चीजों को बहुत अच्छी तरह से आपको सिखाया  है। 
और जगह जगह पर स्क्रीनशोर्ट भी दिया है।  ताकि आपको कोई परेशानी ना हो सके। मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल्स पढ़कर बहुत अच्छा लगा होगा।  
तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर करिए और आपको कोई भी सुझाव मुझे देना हो तो कमेंट  में बताना ना भूलें। 
धन्यवाद। 
Frequently Asked Question or People Also Asked 
  • blog me hosting leni padti h kya google ko free.
Ans :- Blogger me apko hosting leni nhi padti hai google free me deti hai .
  • kya blogger me web hosting free rahta hai 
Ans :- yes , bilkul free hai .blogger
  • free blog par google ads monetisation hoga ki nahi
Ans:- yes bulkul Hoga 
  • free me blog banane wali 10 websites ke name
Ans:- free me matr aap ek website se blog bana sakte hai www.blogger. com ye google ka hai bilul free me adsense approval v mil jayga.

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url