Digital Marketing क्या होता है। पूरी जानकारी जाने हिंदी में। Course & salary Job

इस बढ़ती हुई, तकनीक दुनिया में लोग सभी कामों को घर बैठकर ही कर रहे हैं। करोड़ों लोग ऐसे हैं जो अपने घर बैठ कर ही जरूरतमंद समान खरीद लेते हैं। 

चाहे वह सामान शादी तोहार या बर्थडे पार्टी के लिए क्यों ना हो सभी समान को ऑनलाइन आर्डर कर देते हैं। जिससे लोगों को यहां-वहां भटकने की जरूरत नहीं पड़ती और घर पर ही 2 से 3 दिन के अंदर में ऑर्डर किया हुआ समान सही सलामत घर पहुंच जाता है। 

पिछले कुछ सालों से लोगों का शॉपिंग करने का तरीका बिल्कुल बदल गया है  पहले की तरह लोग मॉल या बड़ा काम्प्लेक्स में नहीं जाते है। 

सभी समान बड़े-बड़े कंपनी जैसा Amazon, Flip-kart, Mantra और भी E-commerce कंपनी द्वारा घर के दरवाजे पर पहुंचा दिया जाता है। इसलिए जो लोग बिजनेस करते हैं। जैसे कपड़े की दुकान के आगे कोई कानून का सारा धंधा  बंद हो गया है। क्योंकि आज के समय में सभी लोग घर बैठे ही समान मंगा लेते हैं। 

इसी वजह से लोग आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग करना चाहते हैं। तो आज की इस आर्टिकल्स में, मैं आपको बताऊंगा कि किस प्रकार से आपको Digital Marketing करना होता है।  डिजिटल मार्केटिंग क्या है।  और हमें करने की जरूरत क्यों पड़ती है। Digital Marketing Course & salary Job. 

Digital Marketing क्या होता है।

Digital Marketing कंप्यूटर या तकनीक डिवाइस द्वारा की गई मार्केटिंग होता है। इसके माध्यम से कोई भी कंपनी अपने प्रोडक्ट को टारगेट कस्टमर तक कम समय में ज्यादा पहुंचा सकती है। जिसे ऑनलाइन मार्केटिंग भी कहा जाता है। जैसे कोई भी कंपनी एक प्रोडक्ट लॉन्च करती है। तो उसे ढेर सारी कस्टमर तक पहुंचाने के लिए ऑनलाइन मार्केटिंग करती है। 

Marketing का मतलब आपने सही जगह सही समय पर अपने सामान को पहुंचाना। इसी इंतजार में सभी बड़ी-बड़ी कंपनियां डिजिटल मार्केटिंग करना ज्यादा पसंद करती है। भारत में इंटरनेट चलाने वाली की संख्या लगभग दिन पर दिन बढ़ती जा रही है ऐसे में और भी डिजिटल मार्केटिंग करना आसान हो गया है। 

Digital Marketing क्या होता है। पूरी जानकारी जाने हिंदी में। Course & salary Job


Digital Marketing क्यों जरूरी होता है। 

जब स्मार्टफोन नहीं हुआ करता था तो उस समय लोग टीवी मैगजीन और रेडियो का इस्तेमाल ज्यादा करते थे। 
तब उस समय कंपनियां अपने प्रोडक्ट को विज्ञापन देकर अनगिनत प्रचार करते थे। इससे कंपनियों को काफी पैसा खर्च  हो रहा था और कभी-कभी कंपनियों को नुकसान भी झेलना पड़ता था। 

आज के समय में, युवा और बड़े लोगो भी अपने दिन का लगभग आधा समय फेसबुक टि्वटर और व्हाट्सएप पर बिताते हैं। टीवी की जगह यूट्यूब पर वीडियो देखते हैं रेडियो की जगह किसी ऐप से गाना सुनते हैं। और अखबार की जगह ऑनलाइन ब्लॉग करते हैं। यही कारण है कि अब कंपनियां अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन डिजिटल तरह से कर रही है। और वही जगह पर प्रचार करते जहां तक इंटरनेट यूजर्स ज्यादा पाए जाते हैं। 

डिजिटल मार्केटिंग की तहत कंपनी को अपने प्रोडक्ट अधिक ग्राहकों तक पहुंचाने में मदद मिलती है। इसीलिए सभी लोग डिजिटल मार्केटिंग करना चाहते हैं। और बहुत लोग कर भी रहे हैं। 

Digital Marketing कहां और कैसे इस्तेमाल किए जाते हैं

1. Blogging :- ये ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग करने का सबसे बेहतर और बढ़िया तरीका है। इसलिए आप अपना कंपनी के नाम पर एक ब्लॉग बना सकते हैं। जिसमें अपना प्रोडक्ट के बारे में सारी जानकारियां अपडेट करना होता है। जब भी आप अपने नए प्रोडक्ट लॉन्च करें तो उस समय आप अपनी वेबसाइट पर जरूर अपडेट करते रहे हैं  इसमें ग्राहकों अपने ओर आकर्षित करने का एक बहुत बड़ा तरीका है। 

2. Content Marketing :-  इसमें  कंपनी द्वारा दी गई सारे प्रोडक्ट की जानकारी और लिखकर पोस्ट कर सकते हैं  इसमें  प्रोडक्ट के ऊपर डिस्काउंट भी देना होगा। जिससे लोग आप की ओर आकर्षित हो सकें। इसमें पढ़ने वाले यूजर्स को आपकी बातें अच्छी लगेगी और आपके व्यापार का लोकप्रिय भी बढ़ेगी। 

3. Search engine Optimization :- अगर सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का ज्ञान होना जरुरी होता है। जिससे आपका ब्लॉग गूगल में पहले पेज में रैंक होना शुरू हो जाएगा। और अगर रैंक होना शुरू हो जाएगा तो आपके ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक आएंगे। 

ज्यादा ट्रैफिक आने की वजह से आपका गूगल में वेबसाइट टॉप पोजीशन पर आने से लोगों को आपके बारे में ज्यादा जानकारी पहुंचे शुरू हो जाएगी आपका मार्केट में प्रोडक्ट ज्यादा हो जाएगा और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचना शुरू हो जाएगा। 

4. Social Media :- आज के समय में ज्यादातर लोग सोशल मीडिया पर इस समय व्यतीत करते हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म डिजिटल मार्केटिंग का एक हिस्सा बन गया है  जिसमें लोगों को ज्यादा से ज्यादा प्रोडक्ट आसानी से पहुंच जाती है।  जिसमें से आता है फेसबुक टि्वटर व्हाट्सएप और  इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफार्म  जहां पर आपको विज्ञापन दिखाए जाते हैं कस्टमर की रूचि के अनुसार प्रोडक्ट का विज्ञापन  दिखाने से लोगों के प्रति  लगाओ और बढ़ जाता है। 


Digital Marketing Course कहां से और कब करें। 

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स आप घर बैठे ऑनलाइन भी कर सकते हैं या ऑफलाइन अपने शहर में किसी  डिजिटल मार्केटर एक्सपर्ट व्यक्ति से  इस कोर्स को कर सकते हैं  इस कोर्स में आपको यह बताया जाता है कि किस प्रकार से डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं जैसे वीडियो के द्वारा गूगल ऐडसेंस के द्वारा  और नए वेबसाइट बनाने के लिए बताया जाता है

इसको करने के लिए आपको कोई भी योग्यता नहीं है अगर आप वर्ग 9 वा और 12 बा  पढ़ाई कर रहा है। तभी इस कोर्स को आराम से कर सकते हैं। कोई भी क्लास में हो आप कर सकते है। 

Digital Marketing Course company & Salary.

Digital Marketing कोई भी आसपास के कंपनी में जाकर जॉब कर सकते हैं। अगर आप एक अच्छे डिजिटल मार्केटर बन गए हैं। 

तो उसके लिए आपको बड़ी कंपनियों के साथ काम करना चाहिए। क्योंकि बड़े कंपनियां आपको मुनाफे के साथ अच्छी पहचान भी बनाती है। जिसके माध्यम से आप अपने भविष्य में अकेले कंपनी चला सकते हैं। 

इस कोर्स को करने में जल्दबाजी बिल्कुल भी नहीं करें। क्योंकि इसमें जल्दबाजी करने से आपका नुकसान भी हो सकती है इस कोर्स को अच्छी तरह से कर ले उसके बाद आप डिजिटल मार्केटर बन जाएंगे। 

Conclusion :- मुझे उम्मीद है, अपने सिख लिया होगा की Digital Marketing क्या होता है। पूरी जानकारी। 
अगर आपको आर्टिकल्स पढ़ने में अच्छा लगा होगा। तो कमैंट्स में जरूर बताये ताकि इसी तरह से आर्टिकल्स आपलोग केलिए लाता रहूँगा। 
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url