Whatsapp Web - क्या है और कैसे काम करता है।

आज के इस आर्टिकल में आपको जानने को मिलेगा कि whatsapp web क्या होता है और इसे कैसे हम लोग यूज कर सकते हैं। इस आर्टिकल पढ़ने के बाद आपको  whatsapp web बारे में सारी जानकारी  मिल जाएगी।अगर आपने कभी Whatsapp चलाया होगा। तो आपको पता होगा कि Whatsapp को कैसे यूज कर सकते हैं। अपने मोबाइल में, लेकिन काफी लोग ऐसे हैं। 

जिनको व्हाट्सएप मोबाइल में भी और कंप्यूटर में भी चलाने का जरूरत पड़ती है। मोबाइल में व्हाट्सएप चलाने के लिए Googe Play Store से व्हाट्सएप ऐप को डाउनलोड करके आराम से चला सकते हैं। लेकिन कंप्यूटर में चलाने की बारी है। तो किस प्रकार से चला सकते हैं। इस आर्टिकल्स में सारी जानकारी आपको प्राप्त हो जाएगी।

Whatsapp Web - क्या है और कैसे काम करता है।


इस आर्टिकल पढ़ने के बाद आपको कहीं दूसरी आर्टिकल पढ़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी। कंप्यूटर में Whatsapp Download करना चाहते हैं। तो उसके लिए आपको कोई ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ती है क्योंकि व्हाट्सएप में ऑफिसईयरली कोई भी ऐप नहीं बनाया है। जो कंप्यूटर में आसानी से आप व्हाट्सएप चला सकते हैं। 

Whatsapp Web

Whatsapp Web एक ऐसा तरीका है। जिसके माध्यम से आप अपने Whatsapp Scan करके  कंप्यूटर में इस्तेमाल कर सकते हैं। उसके लिए सिर्फ एक मोबाइल की जरूरत पड़ेगी जिसमें आप व्हाट्सएप पहले से ही प्रयोग करते आ रहे हैं। 

दूसरे का व्हाट्सएप भी अपने कंप्यूटर में Whatsapp Scan की मदद से उपयोग कर सकते हैं। 

  • सबसे पहले आपको मोबाइल में Whatsapp ओपन कर लेना है। 
  • उसके बाद आपको  व्हाट्सएप के कोने में 3 dot का सिंबॉल दिखेगा उस पर क्लिक कर देना है। जैसे मैंने नीचे दिखाया है। 

Whatsapp Web - क्या है और कैसे काम करता है।
Whatsapp Web - क्या है और कैसे काम करता है। 


उस पर क्लिक करने के बाद आपको कुछ इस तरह से देखने को मिलेगा जो कहीं से दिखाया गया है। यहां पर आप कुछ ऑप्शन देखने को मिल जाए जिसमें आपको Whatsapp Web पर क्लिक कर देना। 

Whatsapp Web - क्या है और कैसे काम करता है।
Whatsapp Web - क्या है और कैसे काम करता है। 

अगर आपने कभी पहले Whatsapp Web Scan नहीं किया होगा। तो आपके मोबाइल में कुछ इस तरह का ऑप्शन देखने को मिल जाएगा। 

Whatsapp Web
Whatsapp Web
यहां पर Link A device का ऑप्शन दिख रहा है। उस पर क्लिक कर देना है और डायरेक्टर को Whatsapp Web Scan  होना शुरू हो जाएगा। 

Whatsapp Web Scan
Whatsapp Web Scan 

अब आपको कंप्यूटर में चले आना है और उसके बाद आपको मैं जैसे बताऊंगा वैसे आप को फॉलो  करना होगा। 

Read also :- Web Hosting Kya hai . 

Whatsapp For Pc & Whatsapp Download 

1. Open Chrome & Any Browser in Computer

2. Search On Google Whatsapp Login .
3. QR Code Scan करना होगा। 
4. Now, Click On First Link and Whatsapp app Scan Now.

जैसे मैंने पहले ऊपर बताया था उसी प्रकार आपको फोन में भी करना है और डायरेक्ट को व्हाट्सएप को  कंप्यूटर में Scan कर लेना है .

कंप्यूटर में व्हाट्सएप Scan करने के बाद और किसी से भी चैट कर सकते हैं। और किसी मीडिया को भी भेज सकते हैं। जिस प्रकार आप मोबाइल में व्हाट्सएप यूज करते हैं ठीक उसी प्रकार आप कंप्यूटर व्हाट्सएप यूज करना होगा। 

Whatsapp Terms And Conditions 2021

चलिए मैं आपको थोड़ा सा और जानकारी देता हूं व्हाट्सएप के बारे में क्या बदलाव हुआ है और  हाल फिलहाल में ही आपने सुना होगा कि व्हाट्सएप ने नया पॉलिसी क्या लाया था। 

व्हाट्सएप नया पॉलिसी लाने के बाद उसमें साफ यही लिखा हुआ था कि हम अपने डाटा को फेसबुक  के साथ शेयर कर सकते हैं इससे भारत सरकार ने अपने डेटा को सुरक्षित रखने के लिए व्हाट्सएप पॉलिसी बहिष्कार कर दिया। जिसे व्हाट्सएप का नया पॉलिसी बदलना पड़ा। 

CONCLUSION 

मुझे उम्मीद है कि आपने सारा चीज सीख लिया होगा। किस प्रकार से हम Whatsapp app Scan कर सकते हैं। या फिर Whatsapp Download कर सकते। कंप्यूटर में, हालांकि Whatsapp कंप्यूटर में डाउनलोड नहीं किया जाता है। बल्कि Whatsapp Login किया जाता है। और Whatsapp Web कैसे काम करता है।


Next Post Previous Post
1 Comments
  • filmyweb
    filmyweb May 3, 2022 at 1:24 AM

    This app has a nice and user friendly interface just like the fmwhatsappofficial app. This app is also available on the play store.

Add Comment
comment url