Web Hosting Kya hota hai | Best Cheap Web Hosting | Types Of Web Hosting Full Guide

आज हम इस आर्टिकल्स में जानेंगे की  Web Hosting Kya hota hai. और Types Of Web Hosting सबसे Best Cheap Web Hosting क्या है। Web Hosting के बारे में Full Guide जानने को मिलेगा। 

सबसे पहले यह जान लेते है की Web Hosting होती क्या है। 

What is web Hosting ? 

Web Hosting अपने कही न कही इसका नाम सुना होगा। पर आपको पता नहीं होगा की यह क्या होता है। और कैसे काम करता है। इसको मै आपका उदाहरण के साथ समझायेंगे। 

Web Hosting एक स्टोर की तरह होती है। जहा पर आपके वेबसाइट का सारा data को स्टोर करके रखा जाता है। अब आप सोच रहे होंगे की data क्या होता है। चलिए मै समझाता हु। data का मतलब होता है। text , images, video, files, etc येसब आपके Web Hosting server में रखा जाता है। 

चलिए एक उदाहरण से समझते है। मान लो कि आपने एक दुकान खोला है। आपने जो भी दुकान खुला है। वह दुकान बहुत बड़ा है। जैसे कोई मॉल, होटल या कोई भी स्टोर। अगर आपने बड़ा दुकान खुला है तो उस दुकान का एक नाम भी रखना होगा। तभी तो वह दुकान के बारे में लोगों को पता लगेगा। 

उस दुकान का नाम रखने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है। रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आपको कहीं नजदीकी रजिस्ट्रेशन सेंटर से आपको रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा। जिसके लिए आपको कुछ पैसा भी देना पड़ेगा। 

ठीक उसी प्रकार अगर आपने एक वेबसाइट बनाया होगा। या बनाने के लिए सोच रहे हैं। तब आपको एक नाम चुनने के लिए किसी भी कंपनी के पास यूनीक नेम लेते हैं उसको domain कहा जाता है। जो आपको कुछ रुपए में कुछ निश्चित समय के लिए आपको रजिस्ट्रेशन करवा दिया जाता है। 

अब आपने समझ गया होगा। की domain क्या होता है। अब हम समझते हैं। की Web Hosting क्या होता है। इसके लिए मैं हूं ना उसी उदाहरण के माध्यम से समझ लेते हैं। अब आपको दुकान चलाने के लिए आपको कहीं जमीन किराए पर या खुद का जमीन लेना होता है। तभी तो आप दुकान को चला सकते हैं। 

अगर मान लीजिए आपने रेंट पर जमीन लिया है। जहां पर अपनी दुकान को बना सकते हैं। तक आपको कुछ पैसे उस रेंट को देने होंगे। ठीक उसी प्रकार से आपको एक वेबसाइट बनाने के लिए Web Hosting की जरूरत होती है। जब भी आप दुकान खोलेंगे तब तो आपको सारा सामान रख सकते हैं। 

उसी प्रकार से जब भी आप वेबसाइट खोलेंगे। तब आप सारा डाटा को रख सकते हैं। और लोग आपके पास पहुंच पाएंगे। मुझे उम्मीद है कि आपने समझ लिया होगा कि Web Hosting क्या होती है। और आपको कहीं इंटरनेट पर भी खोजने की जरूरत नहीं पड़ी होगी। 

Web Hosting एक server की तरह होती है। जिसको हम लोग Access कर सकते हैं। बहुत सारे तरीके के मदद से जैसे डोमेन नेम की मदद से या फिर अपने IP Address से आसानी से देख सकते हैं। 

Web Hosting Kya hota hai | Best Cheap Web Hosting | Types Of Web Hosting Full Guide

अब हम लोग समझते हैं। की Web Hosting कितने तरह की होती है। चलिए अब आगे चलते है। 

Types Of Web Hosting

Web Hosting भी बहुत प्रकार के होते हैं। लेकिन कुछ Web Hosting जो लोगों को जाना चाहिए उसके बारे में मैं आपको बताता हूं। अगर आप भी एक वेबसाइट बनाना चाहते हैं। और आपको एक सस्ता और अच्छा होस्टिंग खरीदना चाहते हैं लेकिन समझ में नहीं आ रहा है कि सुबह होस्टिंग अच्छा होता है। तो अब मैं आगे बताता हूं। 

1. Dedicated Web Hosting 

Dedicated Web Hosting एक cpu की तरह होती है। जिसको आपने पूरे ही cpu  को खरीद डाला है। हालांकि Dedicated Web Hosting की जरूरत सभी लोगों की नहीं होती है। Dedicated Web Hosting की जरूरत सिर्फ बड़े-बड़े कंपनियां लोग जैसे कोई भी कंपनी जो बड़ा प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है उसकी जरूरत होती है। 

Dedicated Web Hosting का price लगभग आपको 7000 - 8000 प्रति साल के लिए मिल जाता है। अगर आप एक छोटा वेबसाइट चलाते हैं। तब आप ऐसा गलती ना करें कि पूरा Dedicated Web Hosting ई खरीद लें। अब मैं आगे बदला लूंगा कि आपको वेबसाइट के लिए किस पो Web Hosting स्टिंग आपको अच्छा होती है। 

2. Vps Web Hosting 

Vps Web Hosting को भी cpu का उदाहरण लेकर समझ लेते हैं। अगर एक cpu  है। जिसमें 16 gb का ram लगा हुआ है। लेकिन 16 gb ram को 2-2 Gb का Core Divide किया हुआ है। जिसमे से आपको 2 Gb server की जरुरत होगी। तब आपको सिर्फ 2 Gb ही ख़रीदा होगा। और बाके Core Divide दूसरे लोग भी उस cpu से खरीद लेंगे। 

आपका cpu एक होगा लेकिन उसमे से बहुत लोग अपने वेबसाइट होंगे। Vps Web Hosting आपकी वेबसाइट को चलाने के लिए अच्छा होता है। Vps Web Hosting सस्ते प्राइस में भी मिल जाता है। Vps Web Hosting  का प्राइस लगभग में ₹2000 प्रत्येक साल लगता है। हालांकि कुछ कंपनी इसको और भी कम दाम में server provide करवाते है। 

एक वेबसाइट को चलाने के लिए एक अच्छा और सस्ता Vps Web Hosting की जरूरत होती है। 

3. Shared Web Hosting 

Shared Web Hosting आपको नाम से ही पता चल रहा होगा की एक Web Hosting को आपको लोगो के बिच Shared करना। Shared Web Hosting को भी cpu का उदाहरण से समझ लेते है। Shared Web Hosting को बहुत लोग के साथ आपका एक ही मशीन को Shared किया जाता है। 

मशीन के सारे सब पार्ट को सभी लोगों को बीच में शेयर कर दिया जाता है। और लोग अपने अनुसार इसको इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं। Shared Web Hosting उस कंपनी के ऊपर निर्भर करता है। जो कंपनी कितने यूजर्स के पास Shared Web Hosting को शेयर कर रही है। 

Shared Web Hosting का प्राइस आप को सस्ती  हो जाती है। Shared Web Hosting को आप 50 - 100 रूपए प्रति महीने के अनुसार खरीद सकते हैं। और भी सस्ते में मिल जाती है। 

4. Cloud Web Hosting 

Cloud Web Hosting में आपकी वेबसाइट बहुत सारे सरवर में स्टोर रहती है। अभी सरवर और सभी कंप्यूटर एक दूसरे से कनेक्टेड होता है। और आपकी वेबसाइट को एक अलग cloning  कर दिया जाता है। 

Cloud Web Hosting लेने से यह फ़ायदा होता है की अगर अपने 2 Gb Ram का server पहले से ख़रीदा हुआ है। और बाद में आपके वेबसाइट पर और बहुत सारा लोग आना शुरू कर रहे है। तब आपको और भी server को बढ़ाना चाहते है। तो बढ़ा सकते है। 

Cloud Web Hosting में आपका वेबसाइट server down  है। मान लो आपकी वेबसाइट के सर्वर कार लोडिंग स्पीड बढ़ने की वजह से अगर वेबसाइट डाउन हो रही है तो आपके वेबसाइट कर सरवर दूसरे सर्वर से ले लेती है। 

जैसी आप का वेबसाइट डाउन नहीं जाता है। Cloud Web Hosting में आपको बहुत ही काम down time देखने के लिए मिलेगा। Cloud Web Hosting की शुरुआत  लगभग ₹1000 प्रति माह से होती है। 

How To Web Hosting Works. 

Web Hosting कैसे काम करती है यह समझना हमारे लिए बहुत जरूरी होता है। सबसे पहले मैं आपको यह बदलाव देता हूं 

कि आप इस आर्टिकल्स को जो भी डिवाइस में देख रहे होंगे या फिर पढ़ रहे होंगे। उसमें आपने आर्टिकल्स को पढ़ने के लिए किसी भी ब्राउज़र की मदद जरूर ही ली होगी। 

मान लो कि आपने मेरे आर्टिकल्स को अपने मोबाइल फोन में खुला हुआ है। और मेरी सारी आर्टिकल्स को आप पढ़ रहे हैं। 

मेरा आर्टिकल्स को पढ़ने के लिए आप अपने क्रोम ब्राउजर में www.sandeephub.in  यह मेरा डोमेन नेम है। इसको आप जरूर ओपन करेंगे। 

www.sandeephub.in  मेरे डोमेन नेम के द्वारा मैंने जहां भी अपनी वेबसाइट को होस्ट करवाया है। होस्ट करवाने का मतलब रखा है। 

उसी वेब होस्टिंग सर्विस में आपके ब्राउज़र के द्वारा मेरे डोमेन नेम के ऊपर एक रिक्वेस्ट जाएगी। और उस रिक्वेस्ट के अनुसार आपके ब्राउज़र में मेरे डोमेन नेम खुल जाता है। 

यहां पर आपकी मोबाइल का ब्राउज़र का काम सिर्फ यही होता है। कि मेरा वेब होस्टिंग जहां पर मेरे डोमेन नेम होस्ट किया गया है। उससे सरवर लेकर आपके ब्राउज़र में डाउनलोड कर एक क्लोनिंग बना देता है। 

यही बस प्रोसेस को लगातार हमारे वेबसाइट और क्रोम के बीच में होस्टिंग के द्वारा किया जाता है।

और इसी तरह से हमारा देवोटिंग काम भी करना शुरू कर देती है। अब आप लोग यह तो समझ लिया होगा कि वेब होस्टिंग कैसे काम करता है। 

अब हम यह जानने की कोशिश करते हैं कि सस्ता और अच्छा बे वोटिंग कहां से खरीदा जाता है। 

Web hosting kaise buy kare 

Web Hosting कैसे खरीदा जाता है इस पर भी मैंने एक आर्टिकल से लिखा था। और अगर आप चाहे तो मेरे वेबसाइट पर जाकर उस आर्टिकल्स को पढ़ सकते हैं। 

उसमें मैंने यह बताया था कि सबसे अच्छा और सबसे सस्ता प्राइस में वेब होस्टिंग कैसे खरीदें। 

इसमें आपको टॉप कंपनियां जो वेब होस्टिंग प्रोवाइडर करती है। उसका सारा लिस्ट मिल जाएगा। जिसमें आज लगभग मिलियंस लोग अपनी वेबसाइट को होस्ट कर रहे हैं। 

Top Web Hosting Cheap and Good Price 

1. Which Company best For Web Hosting

Ans :- Top cheap and best Web Hosting Company 

वेब होस्टिंग  खरीदते समय कुछ बातों को ध्यान दें। 

1. Disk Space 

वेब होस्टिंग खरीदते समय आपको जरूर ध्यान देनी चाहिए कि आप कितने वेबसाइट को एक होस्टिंग के अंदर में चलाना चाहते हैं। उसी के अनुसार आपको वेब होस्टिंग देने की जरूरत पड़ेगी। 

अगर आप बहुत सारे वेबसाइट को चलाना चाहते हैं एक होस्टिंग के अंदर तब आपको Disk Space भी ज्यादा लेना होगा। सबसे पहले यह जान लेते हैं। Disk Space क्या होता है। 

Disk Space का मतलब यह होता है कि वेब होस्टिंग के अंदर में कितने जगह लेना चाहते हैं। मैंने पहले भी बताया था कि आपको होस्टिंग लेते समय जगह की जरूरत होती है। जिसमें आप अपनी वेबसाइट का जितना भी फोटो, डाक्यूमेंट्स, और डाटा क्वार्टर कर सकते हैं। 

अगर आप बहुत सारा वेबसाइट एक ही वेब होस्टिंग के अन्दर चलाना चाहते हैं। तब आपको ज्यादा स्पेस वाला वेब होस्टिंग खरीदना चाहिए। सभी कंपनी कम पैसा के अंदर बहुत ज्यादा GB का Space  देते है। 

लगभग आपको 1000 rupees per month में आपको 100 GB तक Space  मिल जाता है। वो आपके plan के ऊपर depend भी करता है। 

2. Bandwidth 

Bandwidth  डाटा को एक server से दूसरे server तक पहुंचने का काम  करता है। कुछ निश्चित समय के अनुसार आपके सरवर से दूसरे सरवर तक आपके वेबसाइट का डाटा ट्रांसफर करता। है। 

Bandwidth  डाटा को GB यानि की Gigabits में calculate कर देता है। बहुत सारी बड़ी कंपनियां  Bandwidth  unlimited offer करते हैं। और लोगों को अनलिमिटेड Bandwidth  प्रदान करते हैं। 

3. up times

यहां पर लोग कंफ्यूज हो जाते हैं। की uptime किसको बोला जाता है। और यह काम कैसे करता है। हम अपने वेब होस्टिंग के लिए कितना uptime अच्छा होता है। चलिए मैं इसको अच्छे से समझाता हूं। 

जैसा कि आप लोग जानते हैं कि कोई भी वेबसाइट को 3 seconds के अंदर खुल जाना चाहिए। नहीं तो आप के वेबसाइट पर लोग आते ही तुरंत निकल जाएंगे। uptime  का मतलब यह हुआ कि आपके वेबसाइट का लोडिंग है स्पीड तेज होनी चाहिए। 

आपके वेब होस्टिंग का डौन्लोडिंग और उप्लोअडिंग स्पीड तेज होने के आपको uptime भी ज्यादा होगा। इसलिए कोई भी कंपनी से भी वेब होस्टिंग खरीदते समय uptime  जरूर देख लेना चाहिए। 

4 . customer support

हालांकि आज के समय में सभी कंपनियों द्वारा कस्टमर सपोर्ट का ऑप्शन में जाता है। कस्टमर सपोर्ट की जरूरत उन लोगों की होती है जो लोग एक नया वेबसाइट बनाना चाहते हैं। और इस फील्ड में बिल्कुल नया है। 

इनको समझ में ही नहीं आ रहा है कि डोमेन नेम को होस्टिंग के साथ कैसे जोड़ा जाता है। इन लोगों के लिए कस्टमर सपोर्ट का ऑप्शन बहुत बढ़िया होता है। आज के समय में सभी पो Web Hosting स्टिंग कंपनी से लेकर डोमेन नेम सर्विस प्रोवाइडर कंपनियां तक कस्टमर सपोर्ट का ऑप्शन रखती है। 

कस्टमर सपोर्ट का ऑप्शन सभी कंपनियों द्वारा फ्री में दिया जाता है। वेबसाइट से रिलेटेड कोई भी समस्याओं को फ़ोन या मैसेज करके एक्सपर्ट लोग से पूछ सकते हैं। 

conclusion  

दोस्तों , अपने सिख लिया होगा। की Web Hosting Kya hota hai. और Best Cheap Web Hosting कैसे ख़रीदे जाते है। और अपने यह भी सीखा होगा की वेब होस्टिंग  कितने प्रकार के होते हैं यानी कि Types Of Web Hosting के बारे में मैंने  Full Guide बताया हूँ। 

मुझे उम्मीद है। की यह आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको सारी जानकारियां मिल गई होगी। अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे। ताकि सभी को मदद मिल  सके। अगर आपका कोई भी सवाल हो जो आप मुझे कमैंट्स  पूछ सकते है। 

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url