HOW TO START A BUSINESS FOR BEGINEERS. बिजनेस कैसे शुरू करें.

आज के दैनिक जीवन में लोग पैसा कमाने के लिए कुछ भी करने के लिए तैयार हो जाते हैं।  ऐसा एक ऐसा चीज है जिसके माध्यम से लोग अपने जीवन में कुछ सपनों को भी पूरा कर सकते हैं। 

पैसा कमाने के लिए लोग हर एक अलग अलग प्रकार के काम करते हैं। जैसे कुछ लोग सरकारी नौकरी करते हैं।  कुछ लोग किसी प्राइवेट सेक्टर में काम करते हैं .

खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए  लोगों के पास पैशन होना बहुत जरूरी होता है। अगर आप खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और आपका सपना है। कि एक बहुत बड़ा बिजनेस हो जिसमें मालिक खुद हम होंगे तो इस सपनों को पूरा करने के लिए आपको  कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होती है। 


आज के इस आर्टिकल्स में मैं आपको बताऊंगा की  शुरुआत में आप एक नया बिजनेस कैसे शुरू कर सकते हैं और उससे पैसा कैसे कमा सकते हैं। 

बिजनेस कैसे  शुरू करें। 

एक नया बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि आप करना क्या चाहते हैं। बहुत लोग बिजनेस शुरू करने से पहले यह सोचते हैं। कि मुझे कुछ नया करना है। लेकिन यह बात तो सच है कि जब तक आप अपने बिजनेस में नया नहीं  करोगी। 

तब तक आपका बिजनेस अच्छा से चलने वाला नहीं है। लेकिन अभी बात सच है. कि अगर आप कुछ नया करते हो तो उसमें ज्यादा रिक्स होती है। और आपको पता नहीं होगा कि उस बिजनेस करने के बाद मुझे फायदा होगा या फिर हमारी कंपनी घटा नहीं चले जाएगी। 

किसी चीज का बिजनेस करने से पहले आपको उस चीज में पूरी ज्ञान होना चाहिए। अब मैं आपको बताता हूं कि शुरू कैसे करें। 

STEP :- 1.  IDEAS  AND PLANNING.

  • किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको उस  काम करने में मजा आना चाहिए। अगर आप किसी को देखकर बिजनेस शुरू करना चाहते हो तो आप बिजनेस को  छोड़ दो बिजनेस तुम्हारे बस की बात नहीं है। 
  • बिजनेस शुरू करने के बाद आपको यह सोचना जरूरी होगा कि हम लोगों को क्या VALUE देंगे और लोग हमें उसके बदले पैसा कितना देंगे। अगर आप इतना चीज़ सारा जान गया तो आपको बिजनेस शुरू कर देना चाहिए। 
  • मान लीजिए आपने एक पेपर इंडस्ट्री का बिजनेस  खोलना चाहते हैं। तो उसके लिए आपको उस पेपर इंडस्ट्री इन के पहले से ट्रेन व्यक्ति से मिलना होगा। और वहां पर आपको बात करना होगा। अपने बिजनेस के बारे में कि किस प्रकार से या पेपर इंडस्ट्री का बिजनेस चलता है। और उससे यह पूछना होगा। अगर मैंने पेपर इंडस्ट्री के बिजनेस में आया तो मुझे क्या इसमें मुनाफा होगी या लॉस होगी यह सब जानना बहुत जरूरी होता है। 
  • अगर आप कल से ही एक बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको एक प्लानिंग बनाना होगा कि हमने 1 साल में क्या-क्या करना है यानी कि आपको 1 साल में कितना कैप्टन लगेगा कितना इन्वेस्टमेंट होगा और कितना मुझे प्रॉफिट मिलेगा। 
  •  बिजनेस शुरू करने से पहले यह जानना जरूरी होता है कि मुझे उस बिजनेस में खर्च कहां से लाना होगा। मुझे  बिजनेस करने के लिए पैसा दोस्त से मांगे या फिर बैंक से लोन लेना पड़ेगा। 
  • लेकिन अगर आप कोई भी बिजनेस नया करना चाहते हैं। तो उसके लिए मैं आपको बताता  कि आप उस बिजनेस को शुरू करें जिसमें पैसा खर्च कम हो। और मुनाफा होने का संभावना ज्यादा हो। 


2. REGISTRED BUSINESS WITH GOVERNMENT.

  • किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको गवर्नमेंट से परमिशन लेना बहुत जरूरी होता है अगर आप बड़े लेवल पर बिजनेस करना चाहते हैं तो अपने शहर में  नगर निगम  से परमिशन लेना बहुत जरूरी होता है। 
  • और अगर छोटे गांव या कस्बे में अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो उसके लिए अपने ग्राम के पंचायत से परमिशन  लेना होता है इसके लिए आपको कुछ पैसे ग्राम पंचायत को देना होता है 
  • छोटे लेवल की बिजनेस करने के लिए आपको  10 वर्कर से कम ही दुकान पर रखना होगा और बड़े लेवल पर बिजनेस करने के लिए आपको जितना चाहे  वर्कर  रख सकते हैं। 

बिजनेस को रजिस्टर्ड कराने के लिए अलग-अलग तरीके होते हैं। 

A)  SOLO  PROPREITORSHIP :- SOLO  PROPREITORSHIP  इसमें रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद आप अपने कंपनी का मालिक और जिम्मेदारी खुद हो जाते हैं। इसमें आपको कंपनी अगर डूब जाती है तो बाद में आपको पैसा भी डूब जाता है। और आपको बाद में हानि भी हो सकता है। 

जैसे मान लीजिए अपने पकोड़े का दुकान खुला है अगर उसमें अपने 

SOLO  PROPREITORSHIP REGISTRED करवाने से आपका कंपनी  का जिम्मेदारी खुद हो जाते हैं अगर कल के समय में आपकी दुकान से पकोड़े और सब्जी नहीं बिकी तो इसमें सरकार की कोई  गलती नहीं है। 



B) ONE PERSON COMPANY  (O.P.C) :-   एक रजिस्ट्रेशन करवाने का तरीका है जिसमें अगर आपको कंपनी का कुछ भी हो जाता है तो उसमें आपको  व्यक्तिगत रूप से उत्तरदायी  नहीं होते हैं। 

ONE PERSON COMPANY  (O.P.C) की रजिस्ट्रेशन फीस लगभग ₹6000 है लेकिन अलग अलग राज्यों में ऊपर नीचे होती रहती है। रजिस्ट्रेशन कराने में आपको लगभग 5 से 6 दिन का समय लग जाता है। 

जैसे मान लीजिए  अपने कंपनी का नाम  गोलू चाट भंडार है  तो रजिस्ट्रेशन कराने के बाद  कंपनी का नाम  गोलू चाट भंडार Pvt.Ltd. (opc) हो जाएगा। 


3. PRIVATE LIMITED COMPANY (PVT LTD). :- इस बिजनेस को  रजिस्टर्ड  कराने के लिए आपके पास 2 शेयर मार्केट होल्डर और 2 डायरेक्टर होनी चाहिए। अगर इस बिजनेस में आपको नुकसान होता है तो उसके लिए आप खुद  उत्तरदाई नहीं  होते हैं। इसमें आपको बैंक से लोन  लेना  बहुत आसान हो जाता है। 

PRIVATE LIMITED COMPANY (PVT LTD). इस को  रजिस्टर्ड कराने के लिए आपको लगभग  5 से 10 दिन का समय लगता है। और आपको लगभग ₹7000 रजिस्टर्ड फीस देनी पड़ती है। 

मुझे उम्मीद है कि आपने सारा किस प्रकार से एक नया बिजनेस शुरू किया जाता है। HOW TO START A BUSINESS FOR BEGINEERS. बिजनेस कैसे  शुरू करें।  

और उसमें क्या-क्या हमें रजिस्ट्रेशन करानी पड़ती है अगर आपको इसके बाद कुछ सीखने को मिला है तो कमेंट में जरूर बताएं।  

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url