BITCOINS क्या होता है। BITCOINS कैसे ख़रीदा और बेचा जाता है।

आज हमारी दुनिया बहुत बड़ी हो रही है। क्षण भर में ही कुछ ना कुछ बदलते रहता है। इस बढ़ती हुई दुनिया को देखते हुए हम लोग भी उसके साथ बढ़ रहे हैं। और तरह तरह का बदलाव ला रहे हैं। 

आज की इस आर्टिकल पर मैं आपको बताऊंगा BITCOINS क्या होता है। BITCOINS कैसे ख़रीदा और बेचा जाता है। BITCOINS से जुड़ी सारी जानकारियां  पढ़ने को मिलेगा। यह आर्टिकल  पढ़ने के बाद कहीं दूसरे  आर्टिकल  पढ़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

BITCOINS क्या होता है।

BITCOINS एक प्रकार का VIRTUAL COINS होता है जिसका इस्तेमाल हमेशा इंटरनेट पर लेनदेन करने के लिए किया जाता है। BITCOINS की लेनदेन डिजिटल तरीके से किया जाता है। BITCOINS का खास बात यह है कि BITCOINS को किसी ने नहीं देखा है। 

यह इंटरनेट के जरिए खरीदा और बेचा जाता है। BITCOINS को आप ना देख सकते हैं। और ना ही छू सकते हैं। BITCOINS एक सीक्रेट पैसा है जिसको आप वॉलेट में या सेविंग बैंक अकाउंट में स्टोर करके रख सकते हैं। 

BITCOINS की मदद से आप इंटरनेट पर किसी भी सामान को खरीद सकते हैं और बेच सकते हैं। अगर मान लीजिए आपको इंटरनेट पर किसी सामान को खरीदना है तो उसके बदले में  BITCOINS का इस्तेमाल कर सकते हैं। और सामने वाला व्यक्ति को दे सकते हैं। 

BITCOINS क्या होता है। BITCOINS कैसे ख़रीदा और बेचा जाता है।

BITCOINS PRICE IN INDIA 

BITCOINS की कीमत घटते और बढ़ती रहती है। आज के समय में एक बिटकॉइन की कीमत लगभग  40 लाख से भी ऊपर है। हर देश में बिटकॉइन की कीमत अलग-अलग होती है। 

किसी भी देश का बिटकॉइन की कीमत  जानने के लिए आपको गूगल में जाना होगा। और जाकर सर्च करना होगा। 1 BITCOINS IN TO INR. चलिए  मैं आपको दिखाता हूं कि भारत में एक बिटकॉइन की कीमत कितना होती है। 

BITCOINS क्या होता है। BITCOINS कैसे ख़रीदा और बेचा जाता है।

BITCOINS STARTED IN THE WORLD 

 BITCOINS की खोज स्ट्रेलिया में किया गया था। बिटकॉइन  को सबसे पहली बार SATOSHI NAKAMOTO के द्वारा सबसे पहली बार आस्ट्रेलिया में अविष्कार किया गया था। 

BITCOINS बनाने वाले SATOSHI NAKAMOTO किसी को पता नहीं है कि आप व्यक्ति कहां रहता है और कहां से आया था। 

सिर्फ इन्होंने बिटकॉइन्स बनाने के बाद एक  आर्टिकल्स लिख कर उन्होंने बताया था कि किस प्रकार से बिटकॉइन्स का यूज कर सकते हैं। 

बिटकॉइन्स बनाने वाले व्यक्तियों का  रहस्य रह गई है। 

BITCOINS क्यों इस्तेमाल किया जाता है। 

बिटकॉइन का कोई मालिक नहीं होता है। बिटकॉइन्स का इस्तेमाल हमेशा ऑनलाइन ट्रांजैक्शन जैसे online developer, company, originations, industries जैसे स्थानों पर global payment करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। 

आज  विश्व में हर एक लोग भी  बिटकॉइन्स इस्तेमाल कर रहे हैं। BITCOINS  VOLATILES  NATURE का होता है। बिटकॉइन्स की दाम हर 1 दिन तेजी से ऊपर की ओर बढ़ रहा है। 

BITCOINS से होने वाले सारे ट्रांजैक्शन एक पब्लिक खाते में रिकॉर्ड होता है जिसको हम लोग distributed ledger कहा जाता है। BITCOINS की खास बात यह कि की ट्रांजैक्शन हर एक पब्लिक देख सकती है यह बिल्कुल ट्रांसपेरेंट ट्रांजैक्शन होता है। 

BITCOINS एक लिमिटेड स्रोत है जो आने वाले समय में खत्म भी हो जा सकता है। BITCOINS को हैक करना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है क्योंकि इसका कंट्रोल किसी एक सेक्टर में नहीं किया जाता है। 

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url