फ्री में , Blog का Promotion कैसे करे। और Traffic कैसे बढ़ाये।

दोस्तों , हमलोग जब भी एक नया Blog शुरू करते है। तब उस Blog किसी को पता नहीं होता है। इसलिए उस ब्लॉग पर Traffic भी नहीं आता। है। क्युकी कोई लोग आपके Blog के बारे में कुछ भी नहीं जानते। है।  

आज हमलोग जानते है की Blog  Promotion क्या होता है। और  फ्री में , Blog का Promotion कैसे करे। और फ्री में Traffic कैसे बढ़ाये। 

Blog  Promotion क्या होता है। 

किसी भी प्रोडक्ट या ब्लॉग को सही Audience तक पहुंचना ही Blog  Promotion कहलाता है। Audience का मतलब होता है। की वो लोग जिनको ये प्रोडक्ट अच्छा लगे। और उसको जानना पसंद करते है। और उसकी जरुरत भी वही लोग को हो उसी को Audience कहते है। 

जैसे - मान लो  की अपने एक स्कूल अपने एरिया में खोला है। जिसमे सिर्फ 5th क्लास तक बच्चो को पढ़ा सकते हो। तब आपका Target यही रहेगा। की 5th क्लास तक  के बच्चो को अपने स्कूल में बुलाये। 

इसी प्रकार से Blog  Promotion करने का भी एक Target होता है। अब आप समझ गए होंगे की Blog  Promotion क्या होता है। अब मै आपको बताऊंगा की Blog  Promotion कितने प्रकार के होते है। 

Blog  Promotion कितने प्रकार के होते है।

  • Blog  Promotion मुख्य दो प्रकार के होते हैं। 

1. Paid Promotion 

2. Free Promotion 

Free Blog Promotion step by step Through Social Media 

1. Paid Promotion 

Paid Promotion उसको बोलते हैं जिसमें, किसी कंपनी या ऑर्गेनाइजेशन की मदद से किसी प्रोडक्ट या ब्लॉग पोस्ट को सही लोगों तक उसको पहुंचाया जाता है। उसके बदले में उस कंपनी ने आपके द्वारा कुछ कमीशन भी लिया जाता है। 

आज के समय में Digital marketing के द्वारा  Paid Promotion किया जा रहा है। Google ads, Facebook Ads, Instagram Ads, Tweeter Ads etc. platform के साथ मिलकर Paid Promotion अपने ही से कर सकते है। जिसमे किसी को कुछ कमीशन देने की जरुरत नहीं पड़ेगी। 

2. Free Promotion का मतलब होता है। जिसने आपको एक भी रुपए खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ती। Free Promotion भी आज कल लोग करते आ रहे हैं। 

Free Promotion करने के लिए भी Social media की मदद लेनी पड़ती है।  Social media जैसे - Facebook , Instagram, Tweeter YouTube etc. platform के पास जाकर कर सकते हो। 

आज हम डिटेल में बात करेंगे की Free Promotion, Social media के द्वारा कैसे किया जाएगा। और अपने ब्लॉग या वेबसाइट को ज्यादा लोगों तक कैसे पहुंचाया जाएगा। चलिए शुरू कर लेते हैं। 

1. YouTube 

आज के समय में यूट्यूब लोगों को हर जगह मदद करने के लिए तैयार हो गया है। यूट्यूब पर अब अच्छे-अच्छे कंटेंट क्रिएटर  भी आ गए हैं। युटुब की मदद से आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट में millions का traffic ला सकते है। 

आज के समय में, लगभग हर ब्लॉग्गिंग करने वाले के पास यूट्यूब चैनल होते हैं। अगर आपके पास यूट्यूब चैनल  नहीं है। तो बना लेना चाहिए। 

यूट्यूब चैनल में अपने ब्लॉग का लिंक डिप्रेशन में डाल सकते हैं। जैसे मान लो आपने एक S.e.o Template के बारे में लोगों को बताने वाले है। तब आप उस Template को download करने के लिए Google Drive का  Link Description में दे सकते है। 

और लोगों को यह बोल सकते हैं। की Template को download करने के लिए Google Drive का  Link Description में  दिया हुआ है। इस प्रकार के लोग आपके WEBSITE पर ज्यादा से ज्यादा लोग VISIT करेंगे।

इससे आपको बहुत सारे फायदे भी होने वाले है। आपका चैनल भी Grow हो जाएगा। और आपका कमाई ज्यादा बढ़ जाएगा। अब आगे चलते हैं। 

2.  Quora

Quora एक बहुत बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। Quora पर दिन के Lakho visitors आते है। यहां से भी अपनी वेबसाइट के लिए Traffic बढ़ा सकते हैं। Quora  से Blog का Promotion फ्री में किया जा सकता है। 

चलिए मैं आपको, पूरे विस्तार से बतलाऊंगा। किस प्रकार से Quora पर अकाउंट बना सकते हो और ट्रैफिक बढ़ा सकते हो। Quora से high quality backlink भी लाया जा सकता है। 

Quora से website पर Traffic कैसे बढ़ाये।

Step- 01 

1. Google में जाकर search करे। Quora. com

2. sign करने का ऑप्शन आएगा। जिस पर आप को क्लिक कर देना।
 
3.  sign करने के लिए Google Account से कर लेना है। 

4. अपने Profile को Complete कर लेना होता है। 

5. अब आपको, ऊपर में search Quora में जाकर अपना सवाल भी पूछ सकते हैं। 

6. वेबसाइट पर ट्रैफिक बनाने के लिए आपको किसी सवाल का उत्तर देना होता है। 

7. चाहे तो आप उस सवाल के ऊपर एक आर्टिकल से लिख सकते हैं। आर्टिकल लिखने के बाद उसमें link inbulit, interlinking and website url दे सकते हैं। 

8. और अगर आपका उतर  पसंद आएगा। तब आपको वेबसाइट पर विजिट करना शुरू कर देंगे। 

9. यहां पर जो भी सवाल पूछे जाते हैं। वो अपने कंटेंट के कैटेगरी के अनुसार सेलेक्ट कर सकते है। 

10. Quora पर आपको followers भी मिलते है। जो आपके वेबसाइट पर जाते रहते है। इस प्रकार से Quora की मदद से लाखों ट्रैफिक ला सकते है। इसमें आज के समय में, दिन के लाखों लोग यहां पर आते हैं। 

अब आगे चलते हैं - 

3. Facebook 

आज के समय में, ज्यादातर लोग Facebook जैसे सोशल मीडिया पर आधा दिन बिताते है। इसलिए आज के समय में  Facebook  से अपने WEBSITE पर  Traffic बढ़ा सकते है। 

Facebook  से Traffic लेन के लिए आपको एक पेज बनाना होगा। How to create a Facebook Pages. इस पर मैंने पहले से आर्टिकल्स लिख हूँ। इसमें बताया हूँ की Facebook से पैसा कमाने का बेहतरीन तरीके। 

Facebook पर open graph Meta Tags की मदद से WEBSITE पर  Traffic बढ़ा सकते है। 


4. Guest post 

Guest Post का मतलब यह होता है कि आप अपने आर्टिकल्स को दूसरे के वेबसाइट पर पब्लिक करने के लिए बोलते हैं। अगर उस वेबसाइट पर बहुत ज्यादा ट्रैफिक आ रहा है। 

तो उस वेबसाइट के जरिए आपके वेबसाइट पर भी ज्यादा ट्रैफिक आना शुरू हो जाएगा। आज के समय में, सभी ब्लॉगर एक दूसरे वेबसाइट के ऑनर से मिले हुए रहते हैं। 

वे लोग एक दूसरे को आर्टिकल लिख कर देते हैं। और एक दूसरे वेबसाइट पर डालने के लिए बोलते हैं। यह काम आप ही कर सकते हैं। और अपनी वेबसाइट में ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक ला सकते हैं। 

Guest Post कैसे करे। 

1. Guest Post करने के लिए अपनी नीच के अनुसार वेबसाइट को चुने।  

2. और उस  वेबसाइट में contact us का ऑप्शन मिलेगा। जहां पर आप को जाना है। 

3. इसमें आपको contact us का Form भर देना होगा। 

4. उसके बाद उस वेबसाइट के owner के पास अपने जो डिटेल्स दी है वो चला जायेगा। ध्यान रहे आपको Message option में कुछ इस प्रकार से लिखना है। 

5. Hello sir, 
         Good Morning / Evening 
i am …. Kumar . and owner of [website name ] sandeephub.in  website . i want to write guest post with you. if you do it then advantage of both website. 

और भी अपने मन से जो लिखना चाहते है। लिख सकते है। इस प्रकार से  Guest Post कर WEBSITE पर  Traffic ला सकते हूँ। इससे भी आपके वेबसाइट को दूसरे द्वारा फ्री में , Blog का Promotion किया जाता है। 

3. Twitter 

अगर आपके पास Twitter अकाउंट है। और 20k से ऊपर  Followers तब आप अपने फ्री में , Blog का Promotion करा सकते है। 

Twitter पर अपने Blog के categories के आधार पर tweets  करना होगा। tweets करते वक्त अपनी वेबसाइट या ब्लॉग का url/link भी दे सकते है। 

Twitter की मदद से अपने ब्लॉग पर Traffic बढ़ा सकते हैं। ज्यादा से ज्यादा लोगों तक tweets पहुंचने पर आपके ब्लॉग का  Promotion खुद होना शुरू हो जाएगा। इसमें आपको कुछ भी करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

और लोग आपके ब्लॉग को follow भी करना शुरू कर देंगे। इसमें आपके वेबसाइट के साथ आपके टि्वटर अकाउंट को भी फायदा होने वाला है। 

4. Blog में Comments 

फ्री में , Blog का Promotion करने के लिए एक और उपाय है। जिसमे आपको दूसरे के ब्लॉग में कमैंट्स करना होता है। सबसे पहले अपने niche के हिसाब से ब्लॉग को चुने। 

उसके कोई भी post में जाकर निचे कमैंट्स करे। ताकि उस ब्लॉग का reader audience आपके ब्लॉग तक पहुंच जाये। इससे आपको वेबसाइट पर Traffic भी बढ़ेगा। ध्यान रहे ज्यादा ऐसे करने से आपके वेबसाइट का Spam Score बढ़ सकता है। 

Conclusion 


मुझे उम्मीद है की आपको यह आर्टिकल्स पढ़ने के बाद सारि जानकारिया मिल गयी होगी। 

इस आर्टिकल्स का लिंक अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। ताकि उनलोग को भी जानकारी मिल सके। अगर आपको यह आर्टिकल्स पसंद आया है। तो कमैंट्स में जरुर बताये। 

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url