Visa - क्या होता है और इसे कैसे बनवाया जाता है, हिंदी में अच्छी तरह से समझे

आज की आर्टिकल्स में मैं आपको बताऊंगा कि पीछा क्या होता है और इसे कैसे बनवाया जाता है।किसी भी देश में जाने के लिए उस देश से परमिशन लेना बहुत जरूरी होता है।

 Visa - एक प्रकार का परमिशन लेटर होता है। जो कि उस देश में जाने का अधिकार देता है। वीजा की मदद से आप चाहे तो बहुत सारे देशों में जाकर घूम सकते हैं। 

या फिर वहां पर जाकर रह सकते हैं। कुछ ऐसे देश है जहां से आप को भारत में आने के लिए कोई वीजा की जरूरत नहीं पड़ सकती है। 

जैसे भूटान और नेपाल मान लीजिए आप भूटान में रहते हैं। और भारत में आना चाहते हैं  तो उस स्थिति में आपको भारत में आने के लिए वीजा लेने की जरूरत नहीं पड़ सकती है। 

Visa - क्या होता है और इसे कैसे बनवाया जाता है, हिंदी में अच्छी तरह से समझे


Visa - बहुत प्रकार के होते हैं जिसमें से कुछ आपको नीचे बताया गया है।

 1. Transit Visa :- Transit Visa यह भी जा आपको 24 या 72 Hrs के लिए माननीय होता है।

 Transit Visa  जब आप किसी देश में जाते हैं सिर्फ 44 से 48 Hrs के लिए और उसके बाद आप दूसरे देश में तुरंत रवाना हो जाएंगे तो इस स्थिति में या वीजा बना दिया जाता है। 

उदाहरण के लिए  मान लीजिए आप भारत में रहते हैं और आप अमेरिका जाना चाहते हैं वह भी सिर्फ 10 घंटे के लिए तो उसी स्थिति में आपको Transit Visa  बनवाना होता है। 

2. Tourist Visa :- Tourist Visa आपको तभी बनाया जाता है जब आप किसी देश में घूमने के लिए जाते हैं।Tourist Visa की मदद से आप विदेश में मंदिर मस्जिद और धर्म स्थल पर भी जाकर घूम सकते हैं। 

उदाहरण के लिए  मान लीजिए आप भारत में रहते हैं  और सऊदी अरेबिया में घूमने जाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको Tourist Visa बना दिया जाता है। 

सऊदी अरब में वीजा 2014 से शुरू हो गए थे। पहले सऊदी अरबिया में जाने का किसी पर्यटक आदेश नहीं था। 

3. BUSINESS VISA :- BUSINESS VISA का मतलब होता है।अगर आप किसी देश में रहते हैं।और दूसरे देश में जाकर वहां पर अपना बिजनेस सेटअप करना चाहते हैं। 

या फिर वहां पर जाकर इंडस्ट्री या कर खाने लगाना चाहते हैं। तो उसके लिए आपको बिजनेस वीजा की जरूरत पड़ेगी। और आप उसके लिए बिजनेस भेजा बनवा सकते हैं। 

मान लीजिए आप भारत में रहते हैं। और चीन में जाकर अपना किसी चीज का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो बिजनेस विजा बनाना आपको जरूरत होता है। 

4. STUDENT VISA :-  STUDENT VISA  अगर आप विदेश में जाकर अपना पढ़ाई करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको स्टूडेंट विजा कार्ड बनवाने की जरूरत पड़ेगी। 

जिसके लिए आपको किसी भी सरकारी या प्राइवेट इंस्टीट्यूट से प्रूफ देना होगा। कि हम एक स्टूडेंट है और दूसरे देश में जाकर पढ़ाई  करना चाहते हैं। फिर उसके बाद आपको स्टूडेंट विजा कार्ड बनाकर दे दिया जाएगा। 

उदाहरण के लिए बहुत सारे ऐसे लोग हैं। जो कि भारत से दूसरे देश में जाकर पढ़ाई पढ़ना चाहते हैं तो  उसके लिए आपको स्टूडेंट विजा कार्ड बनवाने की जरूरत पड़ेगी। 

5. MARRIAGE CARD :- MARRIAGE CARD अगर आप दूसरे देश में  जाकर वहां पर शादी करना चाहते हैं और उसके बाद वापस अपने देश में आना चाहते हैं तो उसके लिए आपको MARRIAGE CARD बनवाना होता है। 

मान लीजिए आपने भारत में रहते हैं और अमेरिकी लड़की से शादी करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको MARRIAGE CARD बनवाना होता है और फिर वापस आने के लिए आपको दे दिया जाता है। 

MARRIAGE CARD की मदद से आप दूसरे देश में जाकर शादी कर सकते हैं पर वहां पर रह नहीं सकते हैं। वहां पर स्थाई नहीं रह सकते फिर वापस आ भारत में  आना होता है। 

7. IMMIGRANT CARD  :- यह कार्ड सरकार तभी बनाता है। जब आप दूसरे देश में अस्थाई रूप से रहना  होता है। और लौट कर वापस नहीं आ सकते हैं।  

यह कार्ड बनवाने के लिए आपको दोनों  देश से आदेश लेनी होती है  जहां आप जा रहे हैं वहां से भी आपको परमिशन लेने की जरूरत पड़ती है। 

और जिस देश  मैं आप अस्थाई रहना चाहते हैं उस देश  से भी परमिशन लेना होता है। 

उदाहरण के लिए मान लीजिए आप चीन में रहते हैं। और भारत में अस्थाई रूप से रहना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको दोनों देश की परमिशन लेने की जरूरत पड़ेगी। 

तभी आपका भेजा को अप्रूव कर दिया जाएगा। अगर दोनों देश की मंजूरी मिलती है। तो आपको यहां पर भारत का नागरिक बना दिया जाता है।और आप अस्थाई रूप से रह सकते हैं। 

8. MEDICAL VISA :- मेडिकल कार्ड, आपको नाम से पता लग गया होगा यह कार्ड किसके बारे में है यह कार्ड के मतलब क्या होता है। 

अगर आपको किसी चीज का बीमारी हो गया है या फिर आप अपनी बीमारी को बेहतर इलाज कराने के लिए आप दूसरे देश में जाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको मेडिकल बीजा कार्ड बना कर देती हो जाता है। 

इसे आप दूसरे देश में चले जाएंगे और वहां पर अपना इलाज करा सकते हैं लेकिन हां ध्यान दें।आपको वहां पर इलाज कराने की पैसा लगेगी। 

क्योंकि इस कार्ड सिर्फ आपको मेडिकल के रूप में दिया गया ना ताकि आपको फ्री में इलाज करने के लिए दिया गया है। 

9. WORKING VISA :- वर्किंग वीजा कार्ड, लेबर, मजदूर और उन लोगों के लिए बनाया जाता है जो लोग दूसरे देश में जाकर काम करना चाहते और वहां से पैसा कमा कर अपना देश में आना चाहते हैं

अगर आप दूसरे देश में जाना चाहते हैं पैसा कमाने के लिए या फिर किसी कंपनी में रहने के लिए तो उसके लिए आपको वर्किंग वीजा कार्ड बनाने की जरूरत पड़ेगी। 

मुझे उम्मीद है कि आपने समझ गया होगा Visa - क्या होता है और इसे कैसे बनवाया जाता है, किस प्रकार से कौन सा कार्ड कब बनाना चाहिए और कौन सा कार्ड किस तरह के काम में आपको आ सकते हैं। 

इसलिए आप ध्यान दें अगर आप दूसरे देश में घूमना चाहते हैं या फिर वहां पर आना चाहते हैं तो उसके लिए आपको वीजा कार्ड बनवाने की जरूरत पड़ेगी। 

क्योंकि बिना वीजा कार्ड से आपको दूसरे देश में जाने की परमिशन नहीं दी जाती है। 

Visa - क्या होता है और इसे कैसे बनवाया जाता है, हिंदी में अच्छी तरह से समझे


Visa कार्ड बनवाने के लिए, चाहे तो आप ऑनलाइन या ऑफलाइन बनवा सकते हैं ऑनलाइन बनाने के लिए आपको बहुत सारे ऐसे वेबसाइट है। जिससे आप वीजा कार्ड आसानी से बनवा सकते हैं। अगर आपका कोई भी सवाल हो तो कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं। 

                                             जय हिंद वंदे मातरम। .. 

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url