Adhaar Cad Par Personal Loan Kaise le | Aadhar card loan 50000 Online Apply

जिस तरीके से भारत दिन पर दिन डिजिटल होते जा रहा है। लोगों की पैसा की जरूरत दिन-प्रतिदिन  भी बढ़ते जा रहा है। यदि आप एक मिडिल क्लास फैमिली से बिलॉन्ग करते हैं। और यदि आपके पास पैसा की कमी है और, किसी व्यक्ति और किसी संस्था से लोन लेना चाहते हैं। तब आसानी से ले सकते हैं। यदि आपको ऐसा लगता है कि मुझे आधार कार्ड से लोन लेनी है। लोन लेने का उद्देश्य कुछ भी हो सकता है। 

चाहे कोई भी एक उद्योग स्टार्ट कर रहे हैं। नया बिजनेस को स्टार्ट कर रहे हैं। या फिर कोई अपना छोटा दुकान खोलना चाहते हैं। इन सभी चीजों के लिए आपको आसानी से आधार कार्ड पर पर्सनल लोन मिल सकता है। जीवन में लोन का आवश्यकता हर आदमी को पड़ती है। ताकि वह अपनी जरूरत तो हिसाब से अपनी इच्छाओं को पूरा कर सके। 

Adhaar Cad Par Personal Loan Kaise le | Aadhar card loan 50000 Online Apply
Adhaar Cad Par Personal Loan Kaise le | Aadhar card loan 50000 Online Apply


अक्सर लोगों को सुना होगा कि आधार कार्ड से लोन नहीं मिलती है या फिर, जब भी हम बैंक में आधार कार्ड लेकर पर्सनल लोन की डिमांड करते हैं। तो कुछ सरकारी बैंकों द्वारा आपको लोन लेने से मना कर देती है। क्योंकि लोन लेते वक्त सिविल स्कोर, आपका बैंक स्टेटमेंट और बैंक में कितना महीने का कमाई होता है सभी जीव को चेक किया जाता है। लेकिन इस तरीके से कुछ बैंकों द्वारा ही किया जाता है। अक्सर अधिकांश बैंक आधार कार्ड पर पर्सनल लोन दे देते हैं। 

Adhaar Cad Par Personal Loan Kaise le

अक्सर लोगों को मन में यह सवाल होती है कि आधार कार्ड से लोन कैसे मिलेगा। और यदि मुझे आधार कार्ड से पर्सनल लोन चाहिए तो कैसे मैं ले सकता हूं। आधार कार्ड से पर्सनल लोन लेने के लिए सबसे पहले आपको यह समझना होगा कि किस चीज के बारे में लोन लेना चाहते हैं। क्योंकि पर्सनल चीजों का मतलब ही हो जाता है। 

वह सामान जो आप खुद का प्रयोग करने के लिए ले रहे हैं जिसमें चार चक्के गाड़ी, दो पहिया वाहन, शिक्षा के लिए लोन, घर बनाने के लिए लोन, घर खरीदने के लिए लोन, सोना खरीदने के लिए लोन, कोई भी महंगा आभूषण खरीदने के लिए लोन, जमीन खरीदने के लिए लोन, इत्यादि यह सब पर्सनल लोन में गिना जाता है। 

पर्सनल लोन लेने के लिए कोई भी सरकारी बैंक या प्राइवेट बैंक में जा सकते हैं। वहां पर अपना आधार कार्ड दिखाना होगा। एक चीज का हमेशा ध्यान दें जब भी आप पर्सनल लोन लेने जाते हैं। कई बैंक के द्वारा एक दूसरे व्यक्ति को आपके साथ जाना पड़ेगा। क्योंकि कई बार बैंक आपके साथ गया हुआ व्यक्ति को एक ग्राइंडर के रूप में मानता है। 

ग्राइंडर का मतलब यह होती है कि यदि आप पर्सनल लोन लेते हैं लेकिन बाद में उसे लोन को न चुका पाएंगे। तब उसे ग्राइंडर से आपकी लोन की वसूली की जाएगी। इसलिए हर एक सरकारी बैंक लोन देने से पहले एक गारंटी की जरूरत होती है। और यदि आप सिर्फ आधार कार्ड से लोन लेने जाएंगे तब अक्सर ज्यादातर ग्राइंडर का डिमांड होता है। 

Aadhar card loan 50000 online apply

आधार कार्ड से चाहे तो जितना, आप आपको लोन की जरूरत है उतना ले जा सकते हैं। यदि आप पहले से आपका बैंक स्टेटमेंट अच्छा हो तो बैंक आपको काम इंटरेस्ट में ज्यादा पैसा देने की कोशिश करता है। क्योंकि यहां पर बैंक और आपको भी मदद हो जाती है। 

यदि आप कभी भी लोन नहीं लिए है फिर भी आप आधार कार्ड से लोन 50000 तक ले सकते हैं। आइये मैं आपको बताऊंगा स्टेप बाय स्टेप कैसे अप्लाई करनी है। और लोन लेने के लिए क्या-क्या आपको योग्यता होनी चाहिए। 

Step 1  - Choose Bank - आधार कार्ड पर लोन लेने के लिए सबसे पहले आपको एक बैंक चूज करना पड़ेगा। जिसमें अपने खाता खुला रखा होगा। यदि आपके पास कोई भी बैंक अकाउंट में खाता नहीं है। तब हो सकता है कई बैंक आपको लोन देने से इनकार कर दे। इसलिए कोई भी बैंक अपने ब्रांच के ऊपर में रिस्क नहीं लेना चाहता है। एक बात का निश्चय करने की आपकी खता कोई भी अकाउंट में होनी चाहिए। चाहे वह सरकारी बैंक हो या प्राइवेट बैंक। 

Step 2  - Check Eligibility Criteria - हर बैंक की एक अपनी कंडीशन होती है। सबका पॉलिसी अलग होता है लेकिन एक बात अच्छा है कि कोई भी बैंक में जाओगे। सबसे पहले अपना पूरे डॉक्यूमेंट के साथ जानी है। क्योंकि हर बैंक लगभग अलग-अलग पॉलिसी बना रखा है। ज्यादा सरकारी बैंक की पॉलिसी और नियम कानून एक ही होती है। सबसे पहले उसका पूरा इंटरेस्ट रेट से लेकर, उसे बैंक का क्या नियम है सभी को अच्छे से पढ़ना है। क्योंकि अगर उसका नियम नहीं पढ़ेंगे तो हो सकती है बाद में आपको लोन चुके पाक ज्यादा अमाउंट भरना करना पड़ेगा।  

Step 3  - Apply Online or Offline - आज के समय में सभी बैंक ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से ग्राहकों का लोन दे रही है। यदि आपके पास कोई भी मोबाइल फोन या लैपटॉप है तब जाकर आप ऑनलाइन ही लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

ऑनलाइन लोन में अप्लाई करने से पहले पूरी अच्छे से उसे बैंक का टर्म सेंड कंडीशन को चेक कर जरूर कर ले। ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए किसी भी तरीके का साइबर कैफे में भी जा सकते हैं।वहां पर भी आसानी से आपका काम हो जाएगा। 

यदि आपके पास कोई भी ऑनलाइन का फैसेलिटीज नहीं है तब आप बैंक में, खुद जाकर लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। वहां पर आपको बैंक के कर्मचारियों के द्वारा, आप उसे लोन के बारे में जितना ज्यादा जानकारियां लेनी है। ताकि लोन चुके वक्त आपको कोई भी परेशानी ना हो। 

अक्सर सरकारी बैंक में लोन लेना थोड़ा मुश्किल काम हो गया है। क्योंकि ज्यादातर बैंक आपका क्रेडिट कार्ड स्कोर, और आपका खाता का आये देखते हैं। 

Step 4   - Verification Process  - बैंक में अक्सर पैसों को लेनदेन काफी ज्यादा होती है। और हर व्यक्ति अपने-अपने काम के अनुसार बैंक जाना पसंद करता है। इसीलिए अगर आप लोन के लिए अप्लाई कर रहे हैं तब आपकी पूरी बैकग्राउंड को चेक करने के लिए, बैंक कुछ दिनों का वक्त लेता है। 

इसमें बैंक के ऊपर में निर्भर करती है कि वह कितने वक्त तक आपकी वेरीफिकेशन प्रोसेस को कंपलीट करेगा। तब तक आपके इंतजार के अलावा कुछ नहीं कर सकते हैं। आधार कार्ड से पर्सनल लोन के लिए यदि आपका कोई भी आए स्रोत है तब जल्दी लोन मिल जाती है। इसमें वेरीफिकेशन प्रोसेस को बहुत जल्दी कर दिया जाता है। यदि आप कोई बिजनेस या खुद जमीन या बांग्ला खरीदने के लिए पर्सनल लोन लेते हैं तब थोड़ी टाइम लगती है। 

Step 5  Loan Approved  - Aadhar card से loan 50000 online apply करने के बाद , बैंक आपका सारा दस्तावेजों को अच्छे से देखकर, यदि उसको लगता है कि आपको लोन दे देना चाहिए। और आप इस लोन को बाद में बैंक को लौटा देंगे। तब आपकी लोन को आधार कार्ड से जुड़े हुए बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाता है। 

ट्रांसफर होने के बाद अपने अकाउंट से लोन को वापस निकाल सकते हैं और अपने पर्सनल कामों के लिए प्रयोग कर सकते हैं। लेकिन एक चीज का ध्यान दें. लोन लेते वक्त आपको बहुत ज्यादा डॉक्यूमेंट की भी जरूरत पड़ती है। आई मैं आपको दिखाऊंगा कैसे और कौन-कौन सी डॉक्यूमेंट ले जाना है। या फिर पहले से बनवा कर रख सकते हैं। 

Documents Required For 50000 Loan on Adhaar card

  • Aadhar card
  • Pan card
  • Bank Account Number
  • Mobile Number
  • Address Proof 
  • income Proof  (If Applicable)
  • Email id
  • Passport Size Photo

Eligibility Criteria For Aadhar card loan 50000 

Documents Aadhar card
Nationality India
AGE - Minimum 21 Years
Civil Score 685 or Higher
Loan Amount Up to 10 lakhs
Minimum Salary INR -15000

Aadhar Card loan 50000 Processing Fee

Loan Processing Fees
Interest Charge 7-8 % Depend On Civil Score
Processing Fees 0.5 to 2.5%
Late Fees 685 or Higher
Foreclosure fees 3% to 6% Almost
Emi Charge Fees If Applicable 0.5% to 3%


List of Top Bank in India Approved Instant Loan 

  • State Bank of India
  • Punjab Bank of India
  • Axis Bank
  • Kotak Mahindra 811 Bank
  • ICICI Bank
  • Gramin Bank
  • HDFC Bank
  • Canara Bank
  • Bank of India
  • Bank of Baroda
  • Bandhan Bank
  • Federal Bank
  • City Union Bank
  • Indian Bank
  • Yes Bank
  • Central Bank of India

Conclusion - इस आर्टिकल में मैंने आपको बताया किस तरीके से Adhaar Cad Par Personal Loan Kaise le और Aadhar card loan 50000 Online Apply कैसे करते हैं।  हमारे इंडिया में सभी बैंकों के लिए, नियम और शर्तें एक ही होती है। लगभग सरकारी बैंक का तो एक ही होती है क्योंकि सभी बैंक को एक बैंक के द्वारा संचालित किया जाता है जिसको रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया कहा जाता है। उसी के बनाया हुआ नियम और कानून से भारत देश में सभी बैंकों को चलना पड़ता है।

यदि कोई बैंक आपको लोन देने से मना कर सकती है। तब आप आरबीआई को कॉल पर सूचना या लिखित रूप में पोस्ट कर सकते हैं। इससे रिजर्व बैंक आफ इंडिया उसे बैंक का खिलाफ आपको लोन न देने की वजह पूछेगी। लेकिन ज्यादातर ऐसा कुछ नहीं होता है आपको आसानी से लोन मिल जाती है। अगर आपको इस आर्टिकल से कुछ सीखने के लिए और नया जानकारी मिल हो तो मुझे सोशल मीडिया पर फॉलो करें। कोई भी और इन टॉपिक पर आर्टिकल पढ़ना पसंद करते हैं तो मुझे कमेंट करें।  



Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url