Bihar Karyalay Parichari Bharti 2022 | बिहार कार्यालय परिचरी भर्ती आवेदन यहां से करें

बिहार सरकार के द्वारा Bihar Karyalay Parichari Bharti 2022 की Vacancy निकाल दिया गया है जिसमें लोग आवेदन कर सकते हैं। यह एक सरकारी नौकरी है और इसमें लोग अस्थाई रूप से कार्यालय में बैठकर काम कर सकते हैं। इस आर्टिकल्स में आपको जानने के लिए मिलेगा कि इसके लिए आपको क्या योग्यता होनी चाहिए। कितनी आयु होना चाहिए। और भी अन्य  शैक्षणिक योग्यता कितनी होगी। 
Bihar Karyalay Parichari Bharti 2022 | बिहार कार्यालय  परिचरी भर्ती आवेदन यहां से करें



बिहार विज्ञान एवं प्रावैधिक विभाग, पटना के द्वारा 238 पद पर सरकारी नौकरियां निकाली गई है। जिसमें महिला और पुरुष कैंडिडेट दोनों आवेदन कर सकते हैं और इसमें आवेदन करने के लिए एक भी शुल्क नहीं लगेगी। सरकार ने इसके लिए पूरा निर्देशानुसार गाइडलाइन तैयार किया है। 

और आपको नोटिफिकेशन के माध्यम से भी बताया है कि इसमें क्या क्या योग्यता होनी चाहिए। और इसका चयन प्रक्रिया किस तरह से किया जाएगा। आगे मैं आपको इसी से जुड़े सारी जानकारियां में बताने वाला हूं और आप लास्ट में इस भर्ती की नोटिफिकेशन को कैसे डाउनलोड करते हैं वह भी मैं आपको बता दूंगा। 

मैं बता दूं कि अगर आप मेट्रिक पास हुई है। तब भी आप Bihar Karyalay Parichari Bharti 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। तो आइए इन्हीं सरकारी नौकरी से जुड़े सारे जानकारियां 
Bihar Karyalay Parichari Recruitment 2022 के बारे में अंतिम तिथि कब होगी, आवेदन का प्रक्रिया क्या हो गया, आयु सीमा क्या होनी चाहिए, और आप की शैक्षणिक कितना होनी चाहिए। इत्यादि इसी आर्टिकल में आपको जानने के लिए मिलेगा। 

Bihar Karyalay Parichari Bharti 2022 | Bihar Karyalay Parichari Online Apply 2022

Recruitment 2022Date or Type
Article Typeबिहार कार्यालय  परिचरी भर्ती 
Name of Organization बिहार विज्ञान एवं प्रावैधिक विभाग, पटना
Eligiblity Bihar Candidate Only
Number of Post Vacancy238
Notification Link Click Here
Application ModeOnline
Apply Date 23/09/2022
Last Date31/10/2022
Job Type Governmnet of bihar
Official website Click here

Bihar Karyalay Parichari Bharti 2022 Online Apply Date Start 

जितने भी बिहार के लोग हैं और सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो यह एक बहुत सुनहरा मौका है। जिसमें आप अप्लाई कर सकते हैं। Bihar Karyalay Parichari Bharti 2022 मैं आवेदन करने की तिथि आज दिनांक 23/09/2022 से लेकर 31/10/2022 तक आवेदन की प्रक्रिया चलने वाला है। अगर आप बिहार के निवासी हैं और बिहार में किसी भी जिला और किसी भी गली में रहते हैं। तब आप इस फॉर्म को भरने के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

यह नौकरी बिहार सरकार द्वारा निकाली गई है। जिसमें बिहार कार्यालय  परिचरी भर्ती आवेदन होना शुरू हो गया है। इस भर्ती में आवेदन करने के लिए आपके पास मैट्रिक का सर्टिफिकेट होना बहुत जरूरी है। तभी आप इस आवेदन को भरने का योग्य है। 

और मैं आपको बता दूं यदि आप इंटर पास है और इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं तब आपके लिए बिहार कार्यालय  परिचरी भर्ती में स्कूल सहायक पद  यानी कि क्लर्क पद पर बहाल किया जा रहा है। आवेदन कर पाएंगे। अपनी शैक्षिक योग्यता के अनुसार जो भी पद पर आपको आवेदन करना है आप कर सकते हैं के बाद आप को अस्थाई रूप से सरकारी नौकरी मिल जाएगी। 

Bihar Karyalay Parichari Recruitment 2022 Age Limited 


जैसा कि मैंने आपको कुछ इसकी योगिता के बारे में बता दिया लेकिन आयु भी आपको, नोटिफिकेशन में दिए गए योग्यता से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। चलिए मैं आपको बता दूं कि इस भर्ती में आवेदन करने के लिए आपके पास कम से कम कितना आयु होनी चाहिए और ज्यादा से ज्यादा कितना आयु तक आवेदन कर पाएंगे। 

 बिहार कार्यालय  परिचरी भर्ती आवेदन में आवेदन करने के लिए महिला और पुरुष के लिए अलग-अलग आयु सीमा रखी गई है। जिसमें से यदि आप मैट्रिक पास हैं और Bihar Karyalay Parichari Bharti 2022 के लिए आवेदन करने के लिए आपको कम से कम 18 आयु होनी चाहिए। और यदि आप पुरुष है और सामान्य जाति से हैं तब आप को कम से कम 37 साल तक होनी चाहिए। इसे ज्यादा होने पर आप आवेदन नहीं कर सकते हैं। 

बिहार कार्यालय  परिचरी भर्ती आवेदन करने के लिए यदि आप सामान्य जाति से महिला है तब आपको ज्यादा से ज्यादा 40 वर्ष तक होनी चाहिए इससे ज्यादा भी आवेदन नहीं कर पाएंगे। यदि आप पिछड़ा वर्ग और अति पिछड़ा वर्ग में आते हैं तब आपकी उम्र कम से कम 40 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। और यदि आप अनुसूचित सूचित जाति से आते हैं। तब आपको कम से कम 42 बार से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। बिहार कार्यालय  परिचरी भर्ती आवेदन करने के लिए जितने भी जाती के लोग हैं सभी को अलग-अलग आयु सीमा दिया गया है जो अपने अनुसार यहां पर पढ़ सकते हैं। 

Bihar Karyalay Parichari Bharti 2022 Online Apply Fees 

Bihar Karyalay Parichari Recruitment 2022 में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको ₹1 देने की जरूरत नहीं है बिल्कुल निशुल्क आवेदन किया जा रहा है। यदि आपके पास मोबाइल या लैपटॉप है तब आप फ्री में घर बैठे आवेदन कर सकते हैं। बिहार विज्ञान एवं प्रावैधिक विभाग, पटना के द्वारा निकाली गई एक सरकारी वैकेंसी है। जिसमें सभी लोग निशुल्क आवेदन कर सकते हैं। 

यदि आपके पास आवेदन करने के लिए किसी भी तरह का डिवाइस नहीं है। तब उस स्थिति में नजदीकी साइबर कैफे या कोई भी फॉर्म भर भरने वाले दुकान से जाकर करवा सकते हैं। इसके लिए दुकानदार खुद आपको अपना चार्ज बताएगा। इस भर्ती में आवेदन करने के लिए आपके पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज होनी चाहिए जो आगे मैं आपको बता देता हूं। यदि आपके पास अभी भी नहीं है तो आज से ही बनाना शुरु कर दें ताकि आवेदन जल्द से जल्द कर पाएंगे। 

Bihar Karyalay Parichari Bharti 2022 Documents Requirement 

  • आधार कार्ड
  • मैट्रिक सर्टिफिकेट
  • ईमेल आईडी
  • मोबाइल नंबर
  • फोटोग्राफ
इसमें और भी आवेदन करते वक्त महत्वपूर्ण दस्तावेज लग सकता है इसीलिए इसके अलावा और भी दस्तावेज जरूर तैयार करले। ताकि आपका आवेदन सफलतापूर्वक पूर्ण हो सके। 

Bihar Karyalay Parichari Recruitment 2022 Education Qualification 

बिहार कार्यालय  परिचरी भर्ती आवेदन करने के लिए आपके पास कम से कम मेट्रिक पास होना चाहिए। यदि आप इंटर पास कर चुके हैं तब आपके लिए और भी अच्छे पद पर नौकरी मिल सकती है. जैसे इसमें ही आपको इंटरमीडिएट छात्र के लिए अलग से पद में आपको वैकेंसी में बैठाया जाएगा।

आपने अपनी दसवीं क्लास किसी भी यूनिवर्सिटी, स्कूल या कॉलेज से किया होगा वह भारत सरकार द्वारा माननीय होनी चाहिए। जो आज के समय में जितने भी लोग 10वीं और 12वीं पास करते हैं सभी स्कूल और कॉलेज भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त होता है। 

Bihar Karyalay Parichari Recruitment 2022 Selection Process

आपको बता दूं कि इस वैकेंसी पद के लिए किसी भी तरह का एग्जाम और परीक्षा नहीं लिया जाएगा। आपको सिर्फ मैट्रिक में कितना नंबर आया है। उसी के अनुसार एक मेरिट बेस सूची बनाई जाएगी। जिससे ही चयन प्रक्रिया पूरा होने वाला है। 

यदि आपको दसवीं वर्ग में अच्छे नंबर से मैट्रिक पास हुए हैं। तब आप का चांस ज्यादा बनता है मेरिट लिस्ट में नाम आने के लिए, और आप इस पद के लिए सरकारी नौकरी मिल जाएगा। 

विकलांग और अन्य कोटि से जितने भी लोग हैं उसको इसमें रिजर्वेशन का भी सुविधा मिल जाएगा। 

How to Apply For Bihar Karyalay Parichari Bharti 2022 

बिहार में बहुत उम्मीदवार हैं जो इस पद के लिए अप्लाई करना चाहते हैं। Bihar Karyalay Parichari Bharti 2022 के लिए आवेदन में आपको इधर उधर जाने की जरूरत नहीं है आप अपने घर से मोबाइल में इसको आवेदन कर सकते हैं। और मैंने आपको पहले ही बताया बिल्कुल निशुल्क है। तो चली मैं आपको स्टेप बाय स्टेप बताते हैं कि कैसे इस वैकेंसी के लिए अप्लाई करना है। 

  • सबसे पहले आपको बिहार सरकार के बनाया गया ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है जिसका लिंक आपको नीचे में मिल जाएगा उस पर क्लिक कर देना है। 
  • साइट पर विजिट करने के बाद उम्मीदवारों से आवेदन है कि बिहार सरकार द्वारा निकाला गया नोटिफिकेशन को जरूर ध्यानपूर्वक पढ़ें और उसमें जो भी चीज बताया गया है ध्यान से आपको पढ़ना है। 
  • इसके बाद उम्मीदवारों को ऑनलाइन अप्लाई आवेदन पर क्लिक करना है। 
  • जिसमें से आपको एक नया पेज खुल जाएगा और उसने आपको सबसे बड़ी रजिस्टर्ड करना होगा। 
  • रजिस्टर्ड करने के लिए बहुत ही सरल तरीका है। जिसमें अपना नाम, पिता का नाम, उम्र और योग्यता इत्यादि सरल मांगा गया निजी डिटेल्स को अपने भरना है। 
  • जब उम्मीदवार अपने सही डिटेल्स और योगिता डालते हैं तब आपको एक नया आईडी और पासवर्ड बनाने होते हैं। आईडी पासवर्ड बनाने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन करते वक्त ही मिल जाएगा। 
  • जब उम्मीदवारों को आईडी पासवर्ड मिल जाएगा तब आपको पुनः उस फॉर्म को भरना होगा। जिसमें आपको Personal Details or Education Qualification देना होगा जो आप सही से भरें। अगर आप यहां पर गलती करेंगे तो आपको बाद में प्रॉब्लम भी हो सकती है। 
  • सभी जानकारियां सही से भरने के बाद आपको ना जरूर आवेदन को चेक करें उसके बाद सबमिट और प्रोसीड काय एक विकल्प दिया जाएगा उस पर क्लिक करें। 
  • सभी जानकारियां भर लेने के बाद आपको अपना डॉक्यूमेंट अपलोड करना होगा जिसमें से आपको अपना शैक्षिक प्रमाण पत्र, आधार कार्ड और फोटो इत्यादि भी लग सकता है। 
  • सभी डॉक्यूमेंट अपलोड करने के बाद अपने आवेदन को मितवा जरूर सबमिट कर दें ताकि आगे के लिए चला जाएगा। अंत में आपको रिसीविंग के तौर पर एक फॉर्म दिया जाएगा जिसको प्रिंट जरूर करवा लेना है। उस फॉर्म को प्रिंट कराने के लिए आप नजदीकी साइबर कैफे आप कोई भी कंप्यूटर दुकान से निकलवा सकते हैं। 
  • सफलतापूर्वक निकल जाने के बाद फॉर्म को आगे निर्देश के लिए जरूर खोजा जा सकता है। इसीलिए उसको संभाल कर रखें। 
Recruitments Date
Online Apply Link Click Here
Notification link Download her
Official website link Link
Our Social media Link
 
Bihar Karyalay Parichari Bharti 2022 | बिहार कार्यालय  परिचरी भर्ती आवेदन करने के लिए मैंने आपको पूरा चीज बता दिया है जाकर आप आवेदन अभी से करना शुरू कर दें . अन्यथा जल्द ही आपका लास्ट डेट आ जाएगा. तब आप बात में बहुत परेशान हो जाएंगे .

Next Post Previous Post
2 Comments
  • Kito Tips
    Kito Tips September 26, 2022 at 2:02 PM

    Hello Bhi Please Check My Website For Adsense Approval.
    https://kitotips.blogspot.com/

  • Kito Tips
    Kito Tips September 26, 2022 at 2:02 PM

    Hello Bhi Please Check My Website For AdSense Approval.
    https://kitotips.blogspot.com/

Add Comment
comment url