RTPS Bihar 2022, Status Check, Certificate Download, Digital Signed | Service Plus

RTPS Is The Online Portal For Bihar Citizen, In Which People Apply For Government Document, Online Check Application Status and Certificate Download, Digital Signed

RTPS Stand For Right To Public Service. To This Portal Citizen Apply For Documents Like Caste Certificate, Income Certificate and Domicile or Residential Certificate and Various Documents. 

RTPS Bihar 2022, Status Check, Certificate Download, Digital Signed | Service Plus
RTPS Bihar 2022, Status Check, Certificate Download, Digital Signed | Service Plus 

RTPS Bihar 2022

आर टी प एस का फुल फार्म होता है। राइट टू पब्लिक सर्विस। इसका हिंदी में अर्थ जन सूचना का अधिकार।  यह पोर्टल बिहार सरकार द्वारा बिहार के रहने वाले निवासी लोगों के लिए बनाया गया है। जितने भी लोग बिहार में रहते हैं और बिहार का मूल्य निवासी है। 

 Service Plus पोर्टल पर अपना आईडी और पासवर्ड बनाकर लॉगिन कर सकते हैं। लॉगिन कर लेने के बाद इसमें किसी भी तरह का डॉक्यूमेंट बनाना है जैसे - आय सर्टिफिकेट, निवास आवाज सर्टिफिकेट, जाति इत्यादि। और भी अपने डॉक्यूमेंट बनाने के लिए ऑनलाइन ही आवेदन कर सकते हैं। 

बिहार सरकार द्वारा इस पोर्टल का लांच करने का मेन उद्देश्य यही था कि सारे लोग को डिजिटल किया जाए। और घर बैठे ही अपना आवेदन कर सकते हैं , उसका स्थिति भी देख सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के बाद किसी भी ब्लॉक किया सरकारी दफ्तर के कार्यालय के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है। 

 Service Plus पोर्टल का खास बात यह है कि - जितना भी पैसा ऑनलाइन सर्टिफिकेट बनाने में लगता है वही आपको मूल्य सरकार द्वारा निर्धारित किया जाता है। 

उससे ज्यादा पैसा कहीं पर भी देने की जरूरत नहीं होती है। यदि आप एक बार इसको सर्टिफिकेट बना लेते हैं तो आसानी से डाउनलोड कर, अपने आवश्यकता के अनुसार, कहीं और कभी भी संस्था में जाकर जमा कर सकते हैं। 

 Service Plus  पोर्टल पर बनाया गया सारा, डॉक्यूमेंट वैलिड होगा। और बिहार सरकार के अलावा केंद्र सरकार के लिए भी Vaild माना जाएगा। 

@ServiceOnline.bihar.gov.in Overview 2022 

Country India
State Bihar
Portal Name Service Plus Bihar
RTPS Bihar Right to Public Service
Document Issued Caste,Residental,Income Certificate etc
Mode Of Service Online Service
Benifit Digitally Signed By Govt
Service Duration 10-15 Days
Portal Launched Government of Bihar
Benificaiary Citizen Of Bihar
Official Website https://serviceonline.bihar.gov.in/

RTPS Bihar - Caste Certificate, Income Certificate & Residential  Certificate Online Apply 

जाति, आवासीय, आय और किसी भी सर्टिफिकेट को ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दिया गया स्टेट को फॉलो करिए। 

  • किसी भी प्रकार का आवेदन करने के लिए सबसे पहले RTPS Bihar Portal पर जाएं उसका लिंक  Serviceonline.bihar.gov.in है। 
  • अब आपको Official RTPS Bihar Portal पर जाने के बाद, उस वेबसाइट में General Administrator Department में  जाना होगा। 
  • वहां पर बहुत सारे सर्विस देखने को मिलेंगे जैसे - जाति आय और निवास सर्टिफिकेट बनाने के लिए मिल जाएंगे यदि आपको किसी भी तरह का सर्टिफिकेट Apply करना चाहते हैं। उस पर क्लिक करें।
  • उस पर क्लिक करने के बाद आपको Block Level पर जाना होगा। 
  • अब आपको एक दूसरे वेबसाइट पर ही Redirect कर दिया जाएगा जहां पर आपको किसी भी तरह का आवेदन करना है। उसमें अपने डिटेल्स को भरना होगा। जैसे - Applicant Name, Father Name , Mother Name, Mobile Number, Address Etc. इसके अलावा Identity Proof करने के लिए  Aadhar Card Scanned Copy Upload करना होगा। ध्यान रहे आपको सारी डिटेल सही से भरना है। 
  • सभी डिटेल्स को भरने के बाद नीचे सबमिट का बटन आएगा उस पर क्लिक करना होगा और जैसी उस पर क्लिक करोगे तो एक-दूसरे वेबसाइट पर ही रिजेक्ट कर दिया जाएगा जहां पर आपको अदंटी प्रूफ करने के लिए आधार कार्ड या फिर किसी भी तरह का भारत सरकार से मान्यता प्राप्त डॉक्यूमेंट को अपलोड करना होगा। उसके बाद Application Finalized हो जाएगा।  

Note :- Application Finalized हो जाने के बाद Receiving Copy Download करना ना भूलें। क्योंकि यदि आप का एप्लीकेशन रिजेक्ट हो जाता है या फिर बहुत दिन तक पेंडिंग में होता है तब आप दोबारा से रिक्वेस्ट कर सकते हैं। 

RTPS Bihar  Application Status 

यदि आपने आय जाति आवासीय बनाने के लिए सर्टिफिकेट ऑनलाइन आवेदन किया है। और यह जानना चाहते हैं कि वह सर्टिफिकेट आपको कब तक प्राप्त हो जाएगा। 

हालांकि इसका डेट तो पहले ही दिया जाता है लेकिन फिर भी आपको पता लगाना है। कितना समय लगेगा और कब हम डाउनलोड कर सकते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करेंगे। 

  • सबसे पहले फिर से RTPS Bihar Portal पर जाएं जिसका Official Website Link Serviceonline.bihar.gov.in है। 
  • ऑफिशियल वेबसाइट खोलने के बाद ऊपर में 3 लाइन देखने को मिलेगा उस पर क्लिक करना है। 
  • उस पर ही आपको Citizen Section का ऑप्शन मिलेगा जिस पर जाना है। 
  • क्लिक करने के बाद Drop Menu खुलेगा जहां पर Track Application Status का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करना है। 
  • अब वहां पर एक नया तेज मेरी डायरेक्ट कर दिया जाएगा। जिसमें Through Application Reference Number का ऑप्शन मिलेगा उस पर ही क्लिक करना है। 
  • यहां पर Application Number or Application Submission को भरना होगा। जिस दिन आप ने आवेदन किया होगा उसी दिन का डेट भरना है और आपको एक एप्लीकेशन नंबर मिलेगा वही एप्लीकेशन नंबर को देना है। 
  • अब आपको Word Captcha Verification कर लेने के बाद यदि आप एप्लीकेशन को Download करना चाहते हैं। तब आप Yes पर क्लिक करें अथवा No.
  • अब आंत में Applicant Name, Father Name & Mother Name भरने की जरूरत होगी जिस को सही सही भरना है। उसके बाद Submit पर क्लिक कर देना है। 
  • कई बार थोड़ा सा वेबसाइट लोड लेगा और दूसरे वेब पेज पर खुलेगा जिसमें आपका Application Status Show करेगा . Approved or Not ? 
  • Application Approved के बाद डाउनलोड का बटन भी खुल जाएगा जिस पर क्लिक करने के बाद अपना अप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं और अपना काम के अनुसार यूज कर सकते हैं। 

RTPS Bihar Session Time Out Problem Solved | Service Plus | 

बिहार सरकार का RTPS Bihar Portal मैं कभी-कभी Session Time Out Problem होना शुरू हो जाता है। जिससे काफी सारे लोगों का सर्टिफिकेट डाउनलोड नहीं हो पाता है और सर्वर डाउन होने की वजह से उनका सर्टिफिकेट बीच में ही फंस जाता है। 

इस आर्टिकल सर मैं आपको बताऊंगा कि इसको कैसे ठीक किया जाए। इस Session Time आने का मुख्य कारण यह है कि RTPS Bihar Portal के ऊपर काफी सारे लोग एक ही बार में विजिट करते हैं और अपना अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड करना शुरू कर देते हैं। 

सरवर पर ज्यादा लोड होने के कारण सर्वर क्रैश कर जाता है और लोगों को Session Time Out Problem  होना शुरू हो जाता है। इससे बचने के लिए आपको एक चीज करने की जरूरत है अपना ब्राउज़र को रिप्लेस करिए। 

Cookies Data Or History डिलीट कर दें और इस ब्राउज़र को फिर से ओपन करें। यदि इससे भी आपका Session Time Out Problem Solved नहीं हो रहा है तो मात्र एक ही उपाय है। 

कि - इस ब्राउजर पर आपको उस समय विजिट करना है जब बहुत कम लोग इसमें विजिट करते हैं। जैसे कि आप रात को इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

और अपना सर्टिफिकेट आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। और यदि से भी ब्राउज़र का समस्या ठीक नहीं होता है तो अपना मोबाइल ब्राउजर को चेंज करें। और इस वेबसाइट को ओपन करें आपका 100% Session Time Out Problem Solved हो जायेगा। 

तो आपने इस आर्टिकल समझाना होगा - RTPS Bihar 2022, Status Check, Certificate Download, Digital Signed | Service Plus के बारे में सारी जानकारियां मिल गई होगी। 
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url