Sachin Tendulkar Birthday: जो कभी किसी ने सोचा नहीं वो छोटी ही उम्र में सचिन ने कर दिखाया |

 क्रिकेट की दुनिया के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर और उनके फैंस के लिए 24 अप्रैल एक खास दिन है।  क्योंकि इस दिन सचिन का जन्मदिन है 1973 में इसी तारीख को सचिन तेंदुलकर का जन्म हुआ था। तब किसी ने नहीं सोचा था कि मराठी कवि रमेश तेंदुलकर के घर जन्मा यह बच्चा 1 दिन दुनिया पर राज करेगा। 

Sachin Tendulkar Birthday: जो कभी किसी ने सोचा नहीं वो छोटी ही उम्र में सचिन ने कर दिखाया |
Sachin Tendulkar Birthday:

Sachin Tendulkar साल 2013 में क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। लेकिन आज भी उनकी ख्याति किसी से कम नहीं है। आज भी अच्छे-अच्छे एक्टिव Cricketer से ज्यादा मशहूर है। सचिन तेंदुलकर . मैदान पर सचिन जब उतरते थे। तो उनके नाम से पूरा स्टेडियम गूंजता था। सचिन ने क्रिकेट की दुनिया में वह मुकाम हासिल की है। जिसे सोचना भी किसी के लिए मुमकिन नहीं था।  

इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक लगाने के बारे में शायद ही किसी बल्लेबाज ने सोचा होगा लेकिन सचिन ने वह काम करके दिखाया। Sachin Tendulkar ने जो रनों का पहाड़ खड़ा किया। 

वह हर किसी के बस की बात नहीं है। इतने रनों के पास पहुंचना कितना मुश्किल है वह सचिन के करियर को देखकर समझ में आता है। सचिन ने कई समय से किए जिसके बारे में सोचा तक नहीं जाता था किसी ने कभी शायद ही सोचा होगा। 

कि वनडे में कोई बल्लेबाज दोहरा शतक भी लगाएगा। लेकिन सच में यह काम करके दिखाया ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट में 241 रनों की पारी खेली थी। यह सचिन की कैरियर के सबसे सांदार पारी गिनी जाती है। क्युकी इस पारी मे सचिन ने गजब का नियंत्रण दिखाया था। 

Happy Birthday Sachin Tendulkar 

क्रिकेट ग्राउंड में विरोधी खेमे के छक्के छुड़ाने वाले क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर अब 49 साल के हो गए सचिन तेंदुलकर का जन्म 24 अप्रैल 1973 को मुंबई में हुआ था। God Of Cricket क्रिकेट मास्टर ब्लास्टर जैसी उपाधि सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है। सचिन के पिता रमेश तेंदुलकर संगीतकार सचिन देव बर्मन के फैन थे इसलिए उनका नाम सचिन रखा गया। 

रमाकांत आखिरकर के सचिव का दाखिला कराया और फिर यहीं से एक आम इंसान से क्रिकेट के भगवान बनने की कहानी शुरू हुई सचिन तेंदुलकर ने 24 मई 1995 को महज 5 साल की उम्र में अपने से 6 साल बड़ी अंजली से शादी कर ली। 

1990 में अंजलि ने पहली बार जब सचिन सचिन सचिन तेंदुलकर के दो बच्चे हैं जिनका नाम है।  सारा और अर्जुन है। सचिन तेंदुलकर शुरू से ही तेज गेंदबाज बनना चाहते थे। गेंदबाज़ी सीखने के लिए वह ट्रेनिंग कैंप में भी गए। 
Sachin Tendulkar Birthday: जो कभी किसी ने सोचा नहीं वो छोटी ही उम्र में सचिन ने कर दिखाया |
Sachin Tendulkar Birthday: 

अपना फोकस किया मेहनत और दृढ़ इच्छाशक्ति का परिणाम था। कि सचिन ने महज 16 साल की उम्र में अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया। और 15 नवंबर 1989 को पाकिस्तान के खिलाफ कराची में अपना पहला टेस्ट मैच खेला। लेकिन इस मैच में सचिन को कामयाबी नहीं मिली। सचिन अपने पहले मैच में सिर्फ 15 रन ही बना पाए। 

इसके बाद 18 दिसंबर 1989 को पाकिस्तान के खिलाफ Sachin Tendulkar ने अपना डेब्यू किया इस मैच में वह जीरो पर आउट हो गए लेकिन इसके बाद सचिन ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। अपने 24 साल के लंबे इंटरनेशनल क्रिकेट में सचिन बैटिंग के लगभग सभी बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए। अपने 200 टेस्ट में उन्होंने 15930 रन बनाए और 51 शतकों बनाए। 
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url