Ram Navami 2022 | 10 April 2022 | RamNavami Date & Time | Schedule 2022 | Start Date | Kab hai - Sandeep Blogging Tips

रामनवमी हिंदू धर्म का बहुत बड़ा ही और महत्वपूर्ण त्यौहार होता है। रामनवमी के दिन भगवान श्रीराम का जन्म हुआ था। इसी जन्म दिवस के रूप में रामनवमी मनाया जाता है। 

Ram Navami 2022 के बारे में, सभी बातों जाने वाले हैं। RamNavami Date & Time और रामनवमी कब होता है। इस आर्टिकल पढ़ने के बाद आपको सारी जानकारियां मिल जाएगी। 

Ram Navami 2022 | 10 April 2022 | RamNavami Date & Time | RamNavami Schedule 2022 | Start Date | Kab hai - Sandeep Blogging Tips


1. What Is RamNavami ?

हिंदू धर्म में भगवान श्रीराम का बहुत महत्व होता है। रामनवमी एक पर्व है जो प्रतिवर्ष हिंदू धर्म के लोगों के द्वारा मनाया जाता है। यह पर्व बहुत लंबे समय से हिंदू धर्म के लोगों के द्वारा मनाया जा रहा है। इस दिन भगवान श्रीराम का जन्म हुआ था। भगवान श्री राम के जन्म दिवस के रूप में ही रामनवमी मनाया जाता है। 

2. Why we celebrate Ram Navami ?

शास्त्रों के अनुसार भगवान श्रीराम का जन्म नवमी के दिन ही हुआ था। इस दिन भगवान विष्णु के अवतार भगवान श्री राम के जन्म दिवस के रूप में मनाया जाता है। श्री राम का जन्म त्रेता युग में हुआ था। जिसकी वर्णन आदि काव्य रामायण में भी उपलब्ध है। रामनवमी के दिन ही चैत्र नवरात्रि की समाप्ति भी होती है।

 इस दिन मां दुर्गा और श्री राम भगवान की पूजा होती है। राम नवमी का पर्व बेहद ही खास होता है क्योंकि इस दिन धरती से पाप का अंत करने और आदर्श राज्य की परिकल्पना को सच में बदलने के लिए भगवान श्रीराम का जन्म हुआ था। 

3. Ramnavami Kiska festival hai ?

रामनवमी हिंदुओं का बहुत ही खास और महत्व दिन है। कहा जाता है कि रामनवमी के दिन श्रद्धा मन और तन से पूजा करने पर, भगवान श्री राम की दया से सारे मन में सोचे हुए सारी छांव की पूर्ति हो जाती है। 

ग्रंथों के अनुसार, अत्याचारों को खत्म करने के लिए और धर्म को फिर से स्थापित करने के लिए भगवान विष्णु ने श्री राम भगवान का अवतार लिया था। 

4. Ramnavami Mein Kya Hota Hai ?

भगवान श्री राम के जन्मदिन के रूप में रामनवमी का त्यौहार बड़ा ही धूमधाम और श्रद्धालु रूप से मनाया जाता है। इस दिन देशभर के कई स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। जिसमें कई सारे लोगों अपना हिस्सा लेते हैं। 

और भगवान श्री राम का पूजा की अर्चना करते हैं। इस दिन रामनवमी के साथ में ही चैत मास का समापन होता है। रामनवमी के दिन धरती पर परमात्मा और शक्ति का होने का प्रतीक होता है। भगवान श्रीराम का जन्म लेने का मुख्य कारण रावण जैसे दुष्ट लोगों को विनाश करने का था। 

रामनवमी के दिन सूर्य देव की भी पूजा की जाती है। और सूर्य देव को भी नमन किया जाता है। हिंदू ग्रंथों के अनुसार सूर्य को राम का पूर्वज ही मानते हैं। इसीलिए रामनवमी की शुरुआत सूर्य देव की प्रथा से की जाती है। कहा जाता है कि ऐसा करने से सर्वोच्च शक्ति का आशीर्वाद मिलता है। 

रामनवमी अयोध्या में खासतौर से मनाया जाता है। जैसा कि हम लोग जानते हैं भगवान श्रीराम का जन्म अयोध्या में हुआ था। इसी की वजह से यहां पर राम नवमी का पर्व खासतौर से मनाया जाता है।

 यहां पर बहुत सारे श्रद्धालु संत महात्मा और धर्म नगरी अयोध्या पहुंचते हैं। और पवित्र सरयू नदी में स्नान करते हैं। इस दिन अयोध्या के हर गली में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ती है। 

5. Ramnavami kab hai ?

रामनवमी हिंदू का महत्व और प्रमुख त्योहार है। आज के दिन ही मर्यादा भगवान पुरुषोत्तम श्रीराम का जन्म हुआ था। Ram Navami 10 April 2022 को मनाया जाएगा। 

6. Ramnavami 2022 start hai ?

हिंदू कैलेंडर के अनुसार, वर्ष 2022 में 10 April 2022 को मनाया जाता है। राम नवमी पूजा करने का शुभ मुहूर्त है। 


7. Ramnavami schedule 2022

रामनवमी चैत्र मास के नवरात्रि का पहला दिन 2 अप्रैल 2022 से शुरू होने जा रही है। चैत्र नवरात्रि का पर्व हर साल चैत महीने का शुक्ल प्रतिपदा शुरू होता है और नौ दिन तक चलता है।

पहला दिन - 2 अप्रैल 2022 को मां दुर्गा के नव भिन्न-भिन्न रूपों की पूजा कर अष्टमी नवमी के दिन कन्या पूजन किया जाता है। नवरात्रि के पहले दिन कलश स्थापना और मां दुर्गा के पहले रूप देवी पूजन का परंपरा है। कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त 2 अप्रैल प्रातः काल 6:00 बज कर 1 मिनट से लेकर 8:29 तक रहने वाला है। 
 

8. Ram Navami Date and time (भगवान श्री राम का जन्म कब हुआ था।)

भगवान श्रीराम का जन्म चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की नवमी के दिन पूर्ण वस्त्र नक्षत्र मैं और कर्क लग्न में और अयोध्या में राजा दशरथ के घर जन्म हुआ। भगवान श्री राम के माता का नाम - कौशल्या था। रामनवमी हिंदू कैलेंडर के अनुसार 9वे  दिन मनाई जाती है। 

Ram Navami date and time- 10 April 2022 को दोपहर 11:28 Am से लेकर 01:58 Pm शुभ मुहूर्त है। पूजा करने का कुल समय 2 घंटे 29 मिनट तक होगा। और राम नवमी मध्यम पूजा का समय 12 बज कर 22 मिनट तक होगा। 

 9. Ram Navami first day 2022 ?

रामनवमी पहला दिन 2 अप्रैल 2022, दिन शनिवार से प्रारंभ होने वाला है। नवरात्रि के पहले दिन देवी शैलपुत्री की पूजा करने का विधान है। माता शैलपुत्री हिमालय राज्य की पुत्री है। मां शैलपुत्री को सौभाग्य और शांति की देवी माना जाता है। 

और पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इनकी पूजन से मूलाधार चक्र जागृत होता है। कहा जाता है कि जो भी भक्त नवरात्रि के पहले दिन सच्ची श्रद्धा और ह्रदय से पूजा करता है तो उसे मां शैलपुत्री की पूजा करता है उसे सुख समृद्धि की प्राप्ति होती है। 

10. Ramnavami 2022 photos

RamNavami Photo 2022 Download आसानी से कर सकते हैं। और अपने सोशल मीडिया पर RamNavami Whatsapp Status के रूप में भी लगा सकते हैं। RamNavami Photo Download करने के लिए आपको Google पर ही मिल जाएगा। और यदि आप RamNavami Whatsapp Video Status लगाना चाहते हैं। तब आपको यूट्यूब पर डाउनलोड करने के लिए मिल जाएगा। उसके बाद लगा सकते हैं। 

How to Download RamNavami Photo 2022

1. Open Browser on Mobile or Computer

2. Go To Google.com

3. Search RamNavami Photo 2022

4. Choose Any Photo which want to download

5. Now Long Press On Photo then show Pop up Menu

6. Click On Save Image , and Your Photo Is Downloaded

7. Check Your Gallery & Use It, Whatsapp Status

Conclusion 

दोस्तों आज मैंने आपको बताया। Ram Navami 2022 | 10 April 2022 | RamNavami Schedule 2022 | RamNavami Date & Time | Start Date | Kab hai - Sandeep Blogging Tips. सभी बातों जाने के लिए मिला होगा। और आपको यह आर्टिकल पढ़करबहुत अच्छा लगा होगा। 

इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। ताकि उनको भी सही और सटीक जानकारी मिल सके। और मुझे पर सोशल मीडिया पर जरूर फॉलो करें। 

धन्यवाद। 
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url