WHAT ARE CRYPTOCURRENCY ? और कैसे काम करता है।

आज के इस डिजिटल दुनिया में भी CURRENCY ने डिजिटल रूप ले लिया है। और इस CURRENCY  को ही CRYPTOCURRENCY कहा जाता है। जैसे कि बिटकॉइन  जिसका नाम आपने बहुत बार सुना होगा। 

आपको पता नहीं हुआ कि CRYPTOCURRENCY कैसी होती क्या है। और इसको हमें कैसे इस्तेमाल करते हैं।  और इस तेजी से बढ़ती हुई दुनिया में इसे कैसे हम लाभ उठा सकते हैं। 

और इसको क्या नुकसान है इसी सारी कन्फ्यूजन आर्टिकल पढ़ने के बाद दूर हो जाएगा। 

WHAT ARE CRYPTOCURRENCY


CRYPTOCURRENCY क्या होता है। 

CRYPTOCURRENCY एक प्रकार का VIRTUAL CURRENCY होता है। जिसको आप नहीं छू सकते हैं और ना ही देख सकते हैं। BITCOINS को पहली बार 2009 में CRYPTOCURRENCY था। 

CRYPTOCURRENCY रुपयों की तरह नहीं होती है। जिसे हम लोग हाथ में ले सकते हैं। और जेब में नहीं रख सकते हैं। लेकिन इसे हम लोग डिजिटल वॉलेट में सेव करके रख सकते हैं इसे हम लोग ऑनलाइन CURRENCY  भी कहा जाता है। 

बिटकॉइन इस्तेमाल केवल ऑनलाइन के माध्यम से किया जाता है  बिटकॉइन के द्वारा होने वाला पेमेंट कंप्यूटर के थ्रू होता है। जैसा कि आप जानते हैं कि हमारी सरकार पर  इंडियन  रुपए और अमेरिकी सरकार पर डॉलर  और यूरोप जैसे देशों में यूरो करेंसी चलती है। जिस पर वहां का सरकार का हक होता है। 

BITCOINS जैसा CRYPTOCURRENCY पर कोई निमंत्रण नहीं रहता है। इस CRYPTOCURRENCY पर ना ही कोई सेंट्रल बैंक और यस बैंक जैसे कंपनियों का कंट्रोल होता है। 

 TYPES OF CRYPTOCURRENCY

 CRYPTOCURRENCY बहुत प्रकार का होता है। कुछ ऐसे CRYPTOCURRENCY का नाम दिया गया है। 

1. BITCOINS

2. LITECOINS

3. RIPPLES

4. NEO.

5. CARDANO

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url