मोबाइल का रहस्य बातें जो जानकर हो जाएंगे हैरान. 5 Myths About Mobile Charge

नमस्कार दोस्तों आज के आर्टिकल में आपको कुछ मिथकों पढ़ने को मिलेगा। Myths पढ़ने के बाद आपको पता लगेगा कि वास्तव में जैसा सोचते हैं, हमलोग वैसा होता नहीं है। 

कुछ अनहोनी बातें जिनको बारे में सुनकर या पढ़कर आपको बहुत विचित्र लगती होगी लेकिन वास्तव में वैसा नहीं है। जैसा हमलोग सुनते हैं। और कहीं पढ़ते हैं।

Smart Phone रात भर Charge लगाने से क्या होता है। 

बहुत लोगों ने बोला होगा कि मोबाइल को रात भर Charge लगाने से आपका मोबाइल की बैटरी खराब हो जाती है। 

या फिर आपका चार्जर खराब हो जाता है। कभी-कभी लोग यह भी बोलते हैं कि ज्यादा देर तक मोबाइल को चार्ज करने से हमारा बैटरी का आयु कम हो जाती है और हमारा मोबाइल फोन का बैटरी बहुत जल्दी खराब हो जाता है। 

लेकिन यह बात उस समय अच्छा लगता जिस समय हमारे देश में नोकिया 3310 मोबाइल फोन चलता था। ऐसी सलाह देने वाले लोग आजकल बहुत झूठे और गलत सलाह देते हैं जिससे लोगों को हैरानी हो जाती है। 

आजकल के नया टेक्नोलॉजी के अनुसार जितना भी मोबाइल फोन को बनाया जा रहा है उसमें लिथियम बैटरी का यूज किया जा रहा है। 

आजकल के जितने भी मोबाइल फोन, एयर फोन और लैपटॉप,टेबलेट जैसे मोबाइल  लिथियम बैटरी का यूज किया जाता है। 

लिथियम बैटरी इसलिए यूज किया जाता है क्योंकि हमारा ऊर्जा को लंबे समय तक अपने पास जमा कर रखती है जिसे हम लोग बैटरी को ज्यादा देर तक यूज कर सकते हैं। 

दूसरे Mobile चार्ज करने से Mobile चार्ज करने से क्या होता है 

कई बार हमलोग रिश्तेदार या दोस्त के घर जाते हैं। तो उस समय हम लोग अपना मोबाइल का चार्जर ले जाना भूल जाते हैं। मोबाइल बैटरी खत्म होने पर दोस्त का मोबाइल चार्जर यूज करना पड़ता है। 

ध्यान रहे समय अपने मोबाइल को चार्ज करते समय कोई ओरिजिनल चार्जर का यूज करना चाहिए। आपका मोबाइल कौन सी कंपनी का है। 

आप ओरिजिनल चार्जर से चार्ज करते हैं तो आपको मोबाइल पर को नुकसान नहीं पड़ने वाला है। हमलोग को ब्रांडेड कंपनी जैसे सैमसंग,वीवो, ओप्पो, रेडमी इत्यादि का चार्जिंग करना चाहिए। 

आज की डेट में हमारा मोबाइल  इतना स्मार्ट हो गया कि कोई भी चार्जर से हमारा फोन अच्छी तरह से चार्ज हो सकती है बिना कोई दिक्कत किए हुए। 

इससे हमारा बैटरी पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा और बैटरी को कोई भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

मोबाइल फोन LOW बैटरी होने पर चार्ज करना चाहिए या नहीं

अगर आपका मोबाइल का बैटरी पूरा खत्म हो गया है। तो उस समय आप को चार्ज करना जरूरी है। क्योंकि अगर मोबाइल फोन चार्ज नहीं करेगा तो किस प्रकार से आप अपना काम कर सकते हैं। 

मोबाइल का रहस्य बातें जो जानकर हो जाएंगे हैरान. 5 Myths About Mobile Charge


लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम लोग मोबाइल फोन चार्ज नहीं हो पाता है और काफी समय तक हम इंतजार करते रह जाते हैं 

लेकिन कई लोग अपने मोबाइल फोन को तभी सेट करते जाऊंगा मोबाइल का बैटरी पूरा खत्म हो जाता है या फिर उनका मोबाइल स्विच ऑफ हो जाता है तो चार्ज में लगाते हैं

अगर आपका मोबाइल फोन की बैटरी 15 से 20 परसेंट हो गया तो उसमें भी चार्ज लगा सकते हैं या फिर आपका बैटरी 70 से भी ऊपर पर्सेंट है अगर आप चाहते हैं कि मैं उसे चार्ज लगा लूं तो चार्ज लगा सकते हैं

कई लोग बोलते हैं कि अगर आपका मोबाइल की बैटरी 90 % से ऊपर है अगर आप चार्ज लगाएंगे तो आपको मोबाइल को खराब हो सकती है बैटरी बैकअप कम हो सकता है 

लेकिन ऐसा गलत बात है क्योंकि आज  के डेट में हमारा मोबाइल भी हम लोग की तरह स्मार्ट हो गया है। और आपका जब भी मन करे तब जाकर चार्ज लगा सकते है। 

PHONE CHARGE करते समय नहीं करना चाहिए ये गलती। 

बहुत सारे लोग होते हैं जो अपने मोबाइल को चार्ज में लगा देते हैं और उसके बाद  मोबाइल में यूट्यूब से वीडियो देखते रहते हैं या फिर गेम भी खेलते रहते हैं

कई बार हमारे साथ ऐसे भी हुआ है कि जब भी हम अपने मोबाइल को चार्ज में लगाते हैं तो उस समय हमारा मोबाइल गर्म हो जाती है .

जिससे हमारा मोबाइल की डायरेक्ट कीबोर्ड और प्रोसेसर पर प्रभाव पड़ता है जिससे हमारा मोबाइल के लिए नुकसान हो सकता है

और ऊपर से हम लोग उसमें कोई भी गेम खेलते रहते हैं  या फिर इंटरटेनमेंट के लिए वीडियो देखते रहते हैं और हम लोग सोचते हैं कि हमारा मोबाइल भी चार्ज हो रहा है और हम इधर आनंददायक भी महसूस कर रहे हैं इसीलिए काम करना बिल्कुल गलत है क्योंकि इससे मा मोबाइल खराब हो सकता है और हम मोबाइल का आयु बहुत कम हो जाती है

इससे बहुत सारे नुकसान हो सकते हैं। हमारा मोबाइल हिटिंग की वजह से फट भी सकता है। और वह हमारे लिए बहुत नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए हम लोग को कभी भी नहीं मोबाइल चार्ज करते समय, मोबाइल का उपयोग करना चाहिए

ज्यादातर लोग मोबाइल चलाते समय बेड पर लेटकर मोबाइल को चार्ज में लगा देते है। इससे हमलोग के लिए नुकसान होता है और खतरा हो सकता है। 

धुप में मोबाइल चलने से MOBILE को हो सकता है ये दिकत 

अगर आप धूप में बैठकर मोबाइल चलाते हैं। या फिर वह पर चलते हुए मोबाइल चलाते तो आपके पास बहुत समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

क्योंकि कई बार हम लोग धूप में बैठकर मोबाइल चलाते हैं या फिर रोड पर चलते चलते मोबाइल चलाते हैं भारत में इन लोगों को बहुत आदते हो गई है। 

अगर आप मोबाइल रोड पर चलते हुए चलाते हैं तो उस समय दो दिकत हो सकती है। पहला, रोड पर दुर्घटना हो सकती है और दूसरा लगातार सिर को नीचे रखने की वजह से सिर में दर्द हो सकता है। 


मोबाइल फोन को लगातार धूप में रहने की वजह से मोबाइल ओवरहीटिंग हो सकता है। जिससे हमारा मोबाइल की बैटरी को ब्लास्ट हो सकता है। और हमें दुर्घटना का शिकार करना पड़ सकता है। 

क्योंकि हमारा मोबाइल एक सीमित तापमान को झेल सकता है। अगर आप मोबाइल की सिम में तापमान से ज्यादा तापमान में लेकर जाते हैं तो उस समय मोबाइल का डिस्प्ले भी खराब हो सकता है।  इसीलिए बच कर रहना  होगा। 

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url